ENG | HINDI

इस खाने वाली चीज़ को चेहरे पर लगाते ही दिखा ऐसा असर की सब रह गए दंग !

पान के उपयोग

पान के उपयोग – तो सब खाते हैं. हर शुभ अवसर पर लोग पान खाकर ख़ुशी मनाते हैं.

बड़े होटल में खाने के बाद पान खाना नहीं भूलते. कुछ लोग तो पान के इतने बड़े दीवाने होते हैं कि वो कार से भी पान खाने निकल जाते हैं. पान की बहुत सी वैरायटी भी मिलने लगी है. ऐसे ऐसे नाम अब सुनने में आते हैं कि हैरानी होती है.

अब तो पान की आइसक्रीम भी मिलती है.

पान की आइसक्रीम खाने से न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी खुश हो जाते हैं. इसी पान की इतनी दीवानगी देखने के बाद ही हमने सोचा कि अब आपको इसके कुछ और गुण बता दिए जाए.

असल में पान खाने से जितनी ख़ुशी आपको मिलती है, उतनी ही ख़ुशी आपको इसे लगाने से भी मिलेगी.

पान के उपयोग – पान से आपको इतने फायदे मिलेंगे की आप उसे समां नहीं पाएंगे.

पान के पांच पत्ते लें, उन्हें अच्छी तरह से साफ कर और पीसकर एक टीस्पून शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. सप्ताह में 2 दिन ऐसा लगातार 1 महीने तक करें और रिजल्ट देखें.

आपको हैरानी होगी की पान का पत्ता आपकी चेहरे की रौनक बढ़ा दिया.

अगर आप नेचुरल ब्यूटी की दीवानी हैं, तो आपके लिए पण का पत्ता बहुत ही उपयोगी रहेगा.

पान के कुछ पत्तों को लगभग एक लीटर पानी में उबालें. गुनगुना होने पर उन्हें पानी में मसलकर उससे चेहरा धोएं. ऐसा सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा दो बार करें, चेहरे पर चमक आ जाती है लेकिन इससे ज्यादा बार करने से ड्रायनेस भी आ सकती है.

ऐसा आप नियमित रूप से करते रहें आपको फायदा  नज़र आएगा.

जिन लोगों के शरीर से बहुत दुर्गन्ध आती है, उनके लिए भी पान का पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है.

बस, नहाने से ३० मिनट पहले पानी में पान का पत्ता डाल दें. नहाते समय उसे मसल लें. दिनभर ताज़गी महसूस होगी. ऐसा नियमित रूप से करने पर शरीर की दुर्गन्ध दूर हो जाती है.

पान का पत्ता बहुत ही ठंडा होता है.

इसे ऐसे ही पीसकर चेहरे पर लगाने से आपको खुजली आदि से राहत मिलेगी. जिन लोगों के चेहरे पर कील-मुहांसे न इकलते हैं, उन्हें पान का यूज़ ज़रूर करना चाहिए. उन लोगों के लिए पान का पत्ता बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा.

अगर आप अचानक से जल गई हैं. कड़ाही आदि से जलने पर पान का पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है. मामूली जल जाने पर भी पान के पत्ते लगाए जा सकते हैं. पाने के पत्तों को अच्छे से धोएं और उन्हें मसलकर एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को जली हुई जगह पर लगाएं. ये जलन से तो राहत देता ही है, साथ ही घाव भी जल्दी भरता है. ये जली हुई जगह को ठंडा करता है और आपको राहत पहुंचता है.

ये है पान के उपयोग – अब से जब भी पान खाने के लिए जाएं तो घर पर इसके कुछ पत्ते ज़रूर ले आएं. खूबसूरत दिखने के लिए पान खाएं और लगाएं. फिर देखिए कैसे लोग आपकी खूबसूरती की तारीफ करते नहीं थकेंगे.

Don't Miss! random posts ..