ENG | HINDI

जांघों की चर्बी कम करने में रामबाण है ये 8 ड्रिंक्स !

जांघों की चर्बी

जांघों की चर्बी – शरीर के किसी भी हिस्से का फैट कम करना है जरूरी है कि आप नियमित व्यायाम के साथ सही डाइट लें.

हिप्स और जांघ शरीर के ऐसे हिस्से होते हैं जिनपर बहुत जल्द फैट जमा हो जाती है. जांघों की चर्बी जमा हो जाती है तो आपके अपने मनपसंद जींस या पैंट्स पहनने में परेशानी हो सकती है. यह अतरिक्त जांघों की चर्बी आपके फीगर को बेडौल बना देती है.

आज हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों की जानकारी दे रहें हैं जिनका यदि आप नियमित सेवन करते हैं तो कम मेहनत में ही अपने जांघों की चर्बी और हिप्स पर जमा अतरिक्त फैट को गला पाएंगे.

जांघों की चर्बी –

1.  हल्दी का पानी –

हल्दी चर्बी को गलाती है यह बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नाम का तत्व मौटापा कम करने में बेहद सहायक होता है. अगर हल्दी को पानी में घोलकर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो जांघों पर जमा अतरिक्त चर्बी कुछ ही दिनों में गलने लगती हैं।

जांघों की चर्बी

2.  खीरे का रस-

अगर आप डाइटिंग पर हैं तो अपने खुराक में खीरे को ज्यादा से ज्या शामिल करें. खासकर खीर के रस को. खीरे के रस में कम कैलोरी होती है जबकि फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. खीरे का रस लेने से जांघों के आसपास का मोटापा कम होता है.

जांघों की चर्बी

3.  शहद का पानी –

रोज सुबह पानी में शहद घोलकर पीने से जांघों पर जमा चर्बी गलती है. आप इसमें एक नींबू भी नीचोड़ सकते हैं.

जांघों की चर्बी

4.  लौकी का रस –

खीरे के रस की तरह लौकी का रस भी मोटापा कम करने में बेहद सहायक होता है. लौकी के रस में भी कम कैलोरी और अत्यधिक मात्रा में फाइबर होता है जिससे जांघो पर जमा फैट तेजी से गलता है.

जांघों की चर्बी

5.  छाछ-

कई अन्य फायदों के साथ छाछ जांघों पर जमा फैट कम करने में भी काफी मददगार होता है. गर्मी के दिन में विशेषकर छाछ का प्रयोग करना चाहिए. इसमें मौजूद प्रोबायोडिक फैट कम करने की रफ्तार को बढ़ाता है.

जांघों की चर्बी

6.  सोया मिल्क –

सोया मिल्क में मौजूद एल्केलॉइड्स नाम के तत्व हिप्स और थाईज की चर्बी को तेजी से घटाते हैं.

जांघों की चर्बी

7.  पुदीने की चाय-

पुदीने की चाय नियमित रूप से पीने से जांघो पर जमा फैट कम होता है. पूदीने में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो की फैट कम करने में मददगार सिद्ध होता है.

जांघों की चर्बी

8.  कलौंजी का पानी –

अगर आप कलौंजी को उबाल कर इसका पानी पीते हैं तो कम मेहनत में ही जांघों का फैट कम कर सकते हैं. कलौंजी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे चर्बी घटाने में मदद मिलती है.

जांघों की चर्बी

ये ड्रिंक्स आप नियमित रूप से लेंगे तो जांघों की चर्बी पिघल सकती है और आपकी जांघे बहुत जल्द सुडौल हो जाएंगी. लेकिन इन पेय को लेने के साथ आपको अन्य डाइट पर भी ध्यान रखना जरूरी है. आपको तले हुए और मसालेदार चीजों से परहेज करना चाहिए. साथ ही कुछ समय व्यायाम को भी नियमित रूप से देना आवश्यक है.