ENG | HINDI

धोनी-कोहली के ‘पेट्रोल खर्च’ के बराबर है पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी

पाक खिलाडियों की सैलरी

पाक खिलाडियों की सैलरी – सारी दुनिया जानती है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच को लेकर लोगों में क्‍या जुनून होता है। ऑफिस से छुट्टी लेकर लोग पाक और भारत का क्रिकेट मैच देखते हैं। इस दिन हर कोई अपने टीवी से चिपक जाता है और जो भी टीम जीत हासिल करती है उस देश के लोग जश्‍न मनाते हैं और खुशी से पटाखे फोड़ते हैं।

भले ही भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच की कड़ी टक्‍कर हो लेकिन अगर खिलाडियों की सैलरी की बात की जाए तो इसमें पाकिस्‍तान बहुत पीछे रह गया है। जी हां, पाक खिलाडियों को भारत के क्रिकेटर्स के मुकाबले बहुत कम पैसे मिलते हैं।

चलिए जानते हैं पाक खिलाडियों की सैलरी – खुद पर इतना घमंड करने वाला पाकिस्‍तान अपने खिलाडियों को कितनी सैलरी देता है।

पाक खिलाडियों की सैलरी

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने नए सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट का ऐलान कर दिया है।

नए कॉन्‍ट्रैक्‍ट में 5 कैटेगिरी हैं और उसमें 33 खिलाडी  शामिल किए गए हैं। कैटिगिरी ए के खिलाडियों को हर महीने 4.89 लाख रुपए की सैलरी मिलेगी और इस कैटिगिरी के कप्‍तान सरफराज़ अहमद अली, बाबर आजम, शोएग मलिक, यासिर शाह और मोहम्‍मद आमिर शामिल हैं।

टीम की कैटिगिरी बी में शामिल खिलाडियों को 3.7 लाख रुपए प्रति महीना सैलरी मिलेगी। इसमें फखर जमान, फहीम अशरफ, शादाब खान, असद शफीक, मोहम्‍मद शहफीज और हसन अली का नाम शामिल है।

कैटिगिरी सी में पाकिस्‍तान के 9 खिलाडियों को शामिल किया है। इस कैटिगिरी में खिलाडियों को प्रति महीना 2.9 लाख रुपए की सैलरी मिलेगी। इसमें वहाब रियाज, शान मसूद, हारिस सोहेल, इमाम उल हक, मोहम्‍मद नवाज़, उस्‍मान शेनवारी, इमाद वसीम, जुनैद खान, मोहम्‍मद अब्‍बास का नाम है।

अब बात करते हैं कैटिगिरी डी की जिसमें खिलाडियों को 1.6 लाख रुपए का वेतन मिलेगा और इसमें रुमान रईस, आसिफ अली, उस्‍मान सलाहुद्दीन, हुसैन तलात और राहत अली का नाम है।

कैटिगिरी ई में 7 खिलाडियों को शामिल किया गया है जिनमें बिलाल आसिफ, साद अली, मीर हम्‍जा, उमेद आसिफ, मोहम्‍मर रिजवान, साहिबजादा फरहान, शाहीन शाह अफरीदी का नाम शामिल है। इन्‍हें बस 55 हजार की सैलरी मिलेगी।

आपको बता दें कि पाक खिलाडियों की सैलरी जहां लाखों में सिमट कर रह गई वहीं भारत में क्रिकेटर्स को करोड़ों की सैलरी मिलती है। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की बात करें तो उनकी सालाना कमाई 65 करोड़ से भी ज्‍यादा है। क्रिकेट के अलावा विज्ञापनों से भी वो कमाई करते हैं।

अब धोनी को ही ले लीजिए। हाल ही में ये खबर जोरों पर थी कि धोनी ने 12 करोड़ का इनकम टैक्‍स भरा है। पाकिस्‍तान के पूरे 33 खिलाडियों की सैलरी को जोड़ दिया जाए तो भी इतनी सैलरी नहीं बन पाएगी जितना धोनी ने टैक्‍स भरा है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि पाक खिलाडियों की सैलरी तो 25 से 30 फीसदी का इजाफा करने के बाद है और इस तरह वो भारतीय खिलाडियों से काफी पीछे हैं। टीम इंडिया के ए प्‍लस कैटिगिरी के खिलाडियों को सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं ए कैटिगिरी के खिलाडियों को 5 करोड़ सालाना वेतन मिलता है। भारत और पाक के क्रिकेट में बहुत अंतर है और ये बात  खिलाडियों की सैलरी से ही पता चलती है।

Don't Miss! random posts ..