ENG | HINDI

पाकिस्तान के नाम हैं 140 साल के क्रिकेट के ये शर्मनाक रिकॉर्ड

शर्मनाक रिकॉर्ड

शर्मनाक रिकॉर्ड – द‍ुनियाभर में अगर किसी खेल को सबसे ज्‍यादा पंसद किया जाता है तो वो क्रिकेट ही है और सबसे ज्‍यादा दिलचस्‍प होता है भारत और पाकिस्‍तान का मैच

दोस्‍तों हम हर बार आपको भारतीय टीम और इसके खिलाडियों के रिकॉर्ड्स के बारे में बताते रहते हैं लेकिन आज हम आपको इसकी सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्‍तान के बारे में कुछ बताने जा रहे हैं।

पिछले 140 सालों में क्रिकेट के इतिहास में अगर कोई टीम सबसे ज्‍यादा अनप्रिडिक्‍टेबल रही है तो वो पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीम ही है। मैदान में ये टीम कब कैसा प्रदर्शन कर जाए और कब गेम पलट दे, कुछ पता ही नहीं चलता है।

कभी तो पाक टीम वर्ल्‍ड कप में बड़ी से बड़ी टीमों को भी हराकर सबको चौंका देती है, वहीं दूसरी ओर इस टीम के नाम कुछ ऐसे शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हैं जिन्‍हें पिछले 140 सालों में कोई नहीं तोड़ पाया है।

तो चलिए जानते हैं पाकिस्‍तान के इन शर्मनाक रिकॉर्ड के बारे में जिन्‍हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

17 गेंद का ओवर

इंटरनेशन क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा ओवर कराने का रिकॉर्डपाकिस्‍तान के मोहम्‍मदशमी के नाम दर्ज है। इन्‍होंनेबांग्‍लादेश के खिलाफ 17 गेंद का ओवर करवाया था और इसमें 7 वाइट और 4 नौ बॉल थी। इस ओवर में शमी ने कुल 22 रन बनाए थे।

शर्मनाक रिकॉर्ड

सबसे ज्‍यादा एक्‍स्‍ट्रा रन

क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्‍यादाएक्‍स्‍ट्रा रन बनाने का रिकॉर्ड भी पाकिस्‍तान के पास ही है। साल 2007 में पाकिस्‍तान ने भारत के खिलाफ बैंगलोरटेस्‍ट में 76 एक्‍स्‍ट्रा रन दिए थे। ऐसा कभी भी क्रिकेट के इतिहास में नहीं हुआ है।

शर्मनाक रिकॉर्ड

1 रन में चार विकेट

साल 2015 में वेस्‍टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में भी पाकिस्‍तान ने मात्र 1 रन पर अपने चार विकेट खो दिए थे। ये सभी विकेटवेस्‍टइंडीज़ के तेज गेंदबाज़ जोरमटेलर ने आउट किए थे और इसमें टेलर ने नासिरजमशेद, हैरिससोहेल, हैनिस खान और अहमदशहजाद को आउट किया था।

शर्मनाक रिकॉर्ड

एक गेंद पर 8 रन

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के नाम एक और शर्मनाक रिकॉर्ड है। दरअसल, टीम ने एक मैच में बांग्‍लादेश के खिलाफ एक गेंद पर 8 रन भी दे डाले थे। ये कारनामा गेंदबाज़ अब्‍दुर रहमान की गेंद पर हुआ था और ये रन उन्‍होंनेओवरथ्रो के ज़रिए दिए थे।

शर्मनाक रिकॉर्ड

90 के दशक में पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीम बहुत मजबूत हुआ करती थी और इसके खिलाड़ी भारतीय क्रिकेटर्स को कड़ी टक्‍कर दिया करते थे लेकिन बीच में पूरा मंजर पलट गया था। कुछ साल पहले पाकिस्‍तान की टीम पूरी तरह से कमजोर पड़ गई थी और हर मैच में इसका प्रदर्शन औसत से भी कम रहा था। अब खबरों की मानें तो पाक क्रिकेट टीम फिर से फॉर्म में नज़र आ रही है और अब इसमें कई नए दमदार क्रिकेटर्स को भी शामिल किया गया है।

अगले साल 2019 में वर्ल्‍ड कप होने वाला है और उम्‍मीद है कि इस बार पाक टीम अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे पाएगी और पूरी दुनिया में अपनी साख को दोबारा बना पाने में सफल हो पाएगी।

Don't Miss! random posts ..