ENG | HINDI

सरकार को अखर रही है यंग जेनरेशन की ये दाढ़ी स्टाइल, लगाने जा रही है बैन

स्‍टाइलिश दाढ़ी

स्‍टाइलिश दाढ़ी – अब वो ज़माना बीत गया जब लड़कियां ही फैशन के लिए जानी जाती थी बल्कि अब तो लड़के भी स्‍टाइलिश और फैशनबेल दिखने में लड़कियों को तगड़ा कॉम्‍पीटिशन देने लगे हैं।

आजकल लड़कों में स्‍टाइलिश दाढ़ी लुक काफी चल रहा है लेकिन एक ऐसा भी देश है जिसे अपने यहां के मर्दों की दाढ़ी से दिक्‍कत होने लगी है।

कुछ लड़कों को सिंपल तो कुछ को स्‍टाइलिश दाढ़ी रखना पसंद होता है और हम यूं भी कह सकते हैं कि स्‍टाइलिश दाढ़ी मर्दों की पहचान होती है और ये मर्दों को ज्‍यादा खूबसूरत और आकर्षक बनाती है। आपको जानकर हैरानी होगी मर्दों की लुक में चार चांद लगाने वाली दाढ़ी को बैन करने की मांग उठ रही है।

स्‍टाइलिश दाढ़ीको बैन करने के लिए पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की डेरा गाजी खान डिस्ट्रिक्‍ट काउंसिल ने एक प्रस्‍ताव पारित किया है। इस प्रस्‍ताव की मानें तो दाढ़ी को नए-नए तरीकों से बनवाना इस्‍लाम की शिक्षा के विरूद्ध है और इसके साथ ही यह सुन्‍नाह के भी खिलाफ ह। यह प्रस्‍ताव बहुमत से पास किया गया है और आगे की प्रक्रिया के लिए डिप्‍टी कमिश्‍नर के पास इसे भेज दिया गया है।

इस प्रस्‍ताव में ये बात भी कही गई है कि जो लोग दाढ़ी को लेकर मज़ाक बनाएं उन पर भी कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए। इस प्रस्‍ताव को पेश करने वाले आसिफ खोसा का कहना ह कि सुन्‍नाह के बारे में युवाओं को जागरूक करने की बहुत जरूरत है। आसिफ ने कहा कि युवा आजकल अलग-अलग तरह की स्‍टाइलिश दाढ़ी रखने लगे हैं जोकि इस्‍लाम की शिक्षा के खिलाफ है।

रिपोर्ट की मानें तो इस प्रस्‍ताव में स्‍टाइलिश दाढ़ी को बैने करने के अलावा आदिवासी क्षेत्रों के छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में 10 प्रतिशत कोटा आवंटित करने की भी मांग की गई है।

इस खबर को पढ़ने के बाद आपको भी हैरानी तो जरूर हो रही होगी कि भला धर्म के प्रचारक किस तरह अपनी मनमानी कर हर चीज़ को धर्म से जोड़ देते हैं और लोगों की पसंद का ध्‍यान ना रखते हुए उस पर धर्म के नाम पर बैन लगा देते हैं।

ऐसे फरमान तो सिर्फ पाकिस्‍तान में ही निकल सकते हैं जहां नागरिकों से ज्‍यादा धर्म को अहमियत दी जाती है। इस देश में अगर कोई कानून तोड़ दे तो उसके साथ हैवानियत जैसा सलूक किया जाता है और इसका सबूत को आप कई बार देख भी चुके होंगें।

ये है स्‍टाइलिश दाढ़ी की कहानी –  अब पाकिस्तान के सारे लड़के एक ही दाढ़ी के स्‍टाइल में नज़र आएंगें और उन्‍हें जिंदगीभर इसी स्‍टाइल के साथ जीना होगा। वैसे ये कानून दिलचस्‍प के साथ-साथ थोड़ा मजाकिया भी है क्‍योंकि दाढ़ी कैसी रखनी है और कैसी नहीं ये पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर होना चाहिए, इसमें सरकार का दखल नागरिकों की निजता में दखल देने के बराबर है। किसी भी सरकार को कम से कम ऐसे फरमान निकालने से तो बचना चाहिए। वैसे भी पाकिस्‍तान अब खत्‍म होने की कगार पर है और ऐसे में इस तरह के फरमान उसके नागरिकों में भी हुक्‍मरानों के प्रति द्वेष उत्‍पन्‍न कर सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..