ENG | HINDI

इस हार्मोन की वजह से उगती है पुरुषों की दाढ़ी

दाढ़ी उगने के पीछे का वैज्ञानिक कारण

दाढ़ी उगने के पीछे का वैज्ञानिक कारण – दाढ़ी वाले लड़के कई लड़कियों को बहुत आकर्षक लगते हैं और आजकल तो दाढ़ी रखने का फैशन पूरी दुनिया में पॉप्युलर हैं.

लड़के अपने हिसाब से दाढ़ी को अलग-अलग स्टाइल में ट्रिम करवाते है. खासतौर पर यंग लड़के अपने फेवरेट खिलाड़ी या एक्टर की नकल करते हैं. वैसे क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर दाढ़ी पुरुषों के गाल पर ही क्यों उगती है?

महिलाओं को दाढ़ी क्यों नहीं आती है?

चलिए इस सवाल का जवाब हम बताते हैं. आपको बताते हैं दाढ़ी उगने के पीछे का वैज्ञानिक कारण.

स्त्री और पुरुष सभी के शरीर पर बाल होते हैं, लेकिन महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के शरीर में ज्यादा बाल होते हैं. एक सामान्य पुरुष के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का ¼ भाग पाया जाता है जिसकी वजह से उसे दाढ़ी निकलती है. यदि इसे रेजर से साफ न किया जाए तो यह काफी बड़ी और घनी हो जाती है.

दाढ़ी और आवाज में भारीपन की वजह से पुरुष महिलाओं से काफी अलग दिखते हैं. पुरुषों में दाढ़ी का निकलना उनके सेक्सुअल रूप से मैच्योर होने की पहचान होती है. इसके बाद उनमें शरीर के बाकी अंगों का भी विकास होता है. जबकि महिलाओं में कुछ अलग तरह के लक्षण दिखाई देते हैं.

डाई हाइड्रोटेस्टोस्टीरॉन की वजह से पुरुषों में हेयर फॉलिकल उत्तेजित होते हैं जिसकी वजह से उन्हें दाढ़ी आती है. महिलाओं में यह एंजाइम नहीं पाया जाता है जिसकी वजह से उन्हें दाढ़ी नहीं आती. पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन अधिक मात्रा में होता है इसकी वजह से उनके पूरे शरीर पर महिलाओं से अधिक बाल निकलते हैं.

एक स्टडी के अनुसार ज्यादातर महिलाएं दाढ़ी वाले पुरुषों को पसंद करती हैं.

पुरुष और महिला दोनों के हार्मोन्स में काफी अंतर होता है. पुरुष में एंड्रोजन नामक हार्मोन होता है जिससे उनके आवाज में भारीपन आता है और उन्हें दाढ़ी निकलती है जबकि महिला में एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन पाया जाता है जिससे उनके बाकी अंगों का विकास होता है.

महिलाओं में दाढ़ी तो नहीं निकलती लेकिन उनमें कुछ दूसरे तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. उनका ब्रेस्ट और हिप्स बड़ा होता है जबकि पुरुषों में सिर्फ दाढ़ी और मूंछ निकलती है जिसकी वजह से वे महिलाओं से काफी अलग दिखते हैं.

ये है दाढ़ी उगने के पीछे का वैज्ञानिक कारण – तो अब आप समझ गई होगी कि इस दाढ़ी की वजह केमिकल लोचा यानी हार्मोन्स होते हैं.

Don't Miss! random posts ..