ENG | HINDI

दिल्ली हिंसा में दंगाइयों ने हिन्दुओं के इलाकों में सबसे अधिक इस चीज को नुकसान पहुंचाया है

delhi-hinsa-images

करावल नगर में ही 100 से ज्यादा वाहन जले हुए मिल रहे हैं लेकिन अंदर गलियों में अभी तक ना तो मीडिया पहुंच पाया है और ना ही प्रशासन पहुंच पाया है इसलिए तस्वीरें वहां से गायब हैं.


Delhi Dange: दिल्ली के अंदर हिंसा हुई और उस हिंसा में 42 से ज्यादा व्यक्ति मरते हुए नजर आए हैं. अभी भी कई ऐसे व्यक्ति हैं जो लापता हैं और लगातार अस्पताल के बाहर उनके माता-पिता अपने बच्चों को खोज रहे हैं. दिल्ली में जब दंगे भड़के तो उस समय अधिकतर लोग अपने ऑफिस में थे और सभी को घर लौटना ही था. बहुत ही कम ऐसे लोग रहे होंगे जिनको ऐसा पता होगा कि जिस इलाके में उनका घर है और जिस इलाके में वह अब घर जा रहे हैं वहां पर जो आग लगी हुई है वह आग उनकी जान ले सकती है. अंकित भी अपने घर लौट रहा था तो उसी समय पर लोगों ने उसे हिंसा की भेंट चढ़ते हुए देखा था.

जब दिल्ली जल रही थी तो गृहमंत्री अमित शाह कहाँ थे, सामने आ गया है इस बात का सच, सभी नेताओं की हुई बोलती बंद

हिंदुओं के इलाके में भी काफी नुकसान हुआ है और जो भीड़ जो उपद्रवी और जो दंगाई वहां पर मौजूद थे वे हिन्दुओं के इलाके में केवल और केवल हिंदुओं के वाहनों और उनकी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाते हुए नजर आ रहे थे. ऐसा नहीं है कि इन दंगों में हिंदुओं ने अपना सब कुछ नहीं खोया है. काफी संख्या में ऐसे हिंदू हैं जिनके ऑटो जल चुके हैं जिनका रिक्शा जल चुका है और अब उनके लिए पेट भरने को कोई भी साधन मौजूद नहीं है.

लोगों के घरों में दरवाजों को तोड़कर दंगाइयों ने सबसे पहले तो वहां पर लूटपाट की उनकी संपत्तियों को तोड़ दिया और उसके बाद उन्होंने घर और वाहनों को आग लगा दी. हिंदुओं के इलाकों में जब हम जाते हैं तो यहां पर बुरी तरीके से जले हुए वाहन चारों तरफ नजर आ जाते हैं. करावल नगर में ही 100 से ज्यादा वाहन जले हुए मिल रहे हैं लेकिन अंदर गलियों में अभी तक ना तो मीडिया पहुंच पाया है और ना ही प्रशासन पहुंच पाया है इसलिए तस्वीरें वहां से गायब हैं.

हिंदुओं की संपत्तियों को नुकसान पहुंचा गया है और यह नुकसान न जाने किस तरीके से यह लोग अब पूरा कर पाएंगे। खजूरी से करावल नगर के लिए जो रास्ता जाता है उस रास्ते पर ही दर्जनभर दोपहिया वाहन जले हुए नजर आ रहे हैं और साथ ही साथ उनके साथ में 10 के करीब गाड़ियां जली हुई नजर आ रही हैं. ऐसे हालात करावल नगर से नीचे उतरने पर चारों तरफ मिल जाते हैं और अगर हम वहां से आगे की ओर बढ़ते हैं तो हालात देखकर रूह कांप जाती है. हिंदुओं की गाड़ियों को बुरी तरीके से जला दिया गया है उनके घरों में आग लगाई गई है.

दिल्ली का वो इलाका जहाँ से दंगों के बाद अब हिन्दू घर बेचकर पलायन करना शुरू कर चुके हैं

Don't Miss! random posts ..