विशेष

ओवरथिंकिंग के इतने नुकसान हैं और फायदा एक भी नहीं

उसने मेरा साथ ऐसा क्यो किया, आज ऑफिस में सारी गलती उसकी थी फिर भी डांट मुझे ही पड़ी, आखिर मुझे अच्छी नौकरी कब मिलेगी ?, मैं कभी अपना घर ले भी पाउंगी या नहीं, घर में भी सब ठीक नहीं चल रहा. आखिर मैं करूं तो क्या करूं ?

अगर आप भी ऐसी हज़ारों बातें सोचते हुए खुद को परेशाना कर रहे हैं तो ऐसा मत कीजिए जनाब ! ज़िदंगी के बारे में सोचना, उसकी प्लानिंग करना ग़लत नहीं है लेकिन ज्यादा सोचना यानी की ओवरथिंकिंग बिल्कुल ग़लत है।

आपको ये बात समझनी और माननी होगी कि अपने ज़िदंगी के हर पहलू पर, लाइफ में होने वाली हर घटना पर आपका कंट्रोल नहीं है और जब हालात आपके काबू में ना हो, जब परिस्थितियां आपके बस में ना हो तो किसी भी बात को सोचकर खुद को परेशान करना बिल्कुल बेकार है। याद रखिए, आपके सोचने से और कुछ भी नहीं बदलने वाला।

हां. मैं मानती हूं कि ज़िदंगी में कुछ भी होता है तो हम उसके बारे में सोचते हैं, लेकिन जब चीज़ों, बातों, लोगों के बारे में सोचने की हमारी ये आदत ज्यादा बढ़ जाती है तो ये हमें ही नुकसान पहुंचाती हैं।

आइए आपको बताते हैं कि जब आप ओवरथिंकिंग करते हैं तो क्या होता है-

1- आप दूसरों से ज्यादा रिएक्ट करने लगते हैं- जब आप ओवरथिंकिंग करते हैं तो छोटी सी बात पर भी आप ऐसे रिएक्ट करते हैं मानो पता नहीं क्या हो गया हो? कोई कैजुअल सी बात भी आप पर बहुत असर डाल देती है।

2- नींद होती है प्रभावित- किसी भी सिचुएशन के बारे में ज्यादा सोचने से हमारी नींद पर असर पड़ता है और नींद ठीक से ना आने की वजह से हमारा स्वास्थ्य भी खराब होता है।

3- बीमारियां घेर लेती हैं- अधिक सोचने की वजह से कईं बीमारियां हमारे इर्द-गिर्द अपना शिकंजा कसने लगती है। हाइपरटेंशन, थायरॉइड जैसी कईं बीमारियां अधिक सोचने और तनाव की वजह से हो सकती हैं।

4- आपकी सोच नकारात्मक हो जाती है- जब हम किसी परिस्थिति के बारे में ज्यादा सोचते हैं तो हमारी सोच निगेटिव होती जाती है फिर हमें किसी भी चीज़ में कुछ सकारात्मक नज़र नहीं आता बल्कि हम हर चीज़ के निगेटिव पहलू पर ही ध्यान देते हैं।

5- बाहरी दुनिया से नहीं बिठा पाते तालमेल- आप अपने अंदर सोच की एक ऐसी दुनिया बना लेते हैं जिसकी वजह से आप बाहर की दुनिया से सामंजस्य नहीं बिठा पाते क्योकि आप अपने अंदर के विचारों में ही खोए रहते हैं।

6- थकान महसूस करते हैं- ज्यादा सोचने की वजह से आपका दिमाग थका हुआ महसूस करता है और आपका किसी काम में मन नहीं लगता।

अब आप समझ ही गए होंगे कि ओवरथिंकिंग का एक भी फायदा नहीं है बल्कि सिर्फ ढ़ेर सारे नुकसान हैं औऱ सबसे कमाल की बात ये है कि आपको होने वाले इन नुकसानों की वजह आप खुद ही हैं। इसलिए ओवरथिंकिंग से बचें, ऐसा करके आप कुछ बदल नहीं पा रहे लेकिन अपने आज को बरबाद कर रहे हैं और अपनी सेहत को भी खराब कर रहे हैं।

Deepika Bhatnagar

Share
Published by
Deepika Bhatnagar

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago