ENG | HINDI

अगर आपमें भी है भूलने की आदत तो इन तरीकों से कीजिए इसे दूर !

भूलने की आदत

भूलने की आदत – आजकल की भागदौड़ से भरी ज़िदंगी में सभी के पास वक्त की कमी है और किसी ना किसी बात की टेंशन भी सभी को है और यही वजहें हैं कि हम अक्सर अपने ज़रूरी काम भी भूल जाते हैं

वो काम जिन्हे याद रखना हमारे लिए बेहद ज़रूरी है और हम ये जानते हैं कि उन्हे भूलने से हमे कईं तरह के नुकसानों का सामना भी करना पड़ेगा लेकिन फिर भी हम उन कामों को भूल जाते हैं। कईं बार इसे हम लापरवाही की संज्ञा भी देते हैं लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। ज्यादा परेशान रहना, हैल्थ से संबधी किसी तरह की दिक्कत या फिर ज्यादा थकान भी आपकी भूलने की आदत की ज़िम्मेदार हो सकती है।

किसी फॉर्म की लास्ट डेट दिमाग से निकल जाना तो कभी अपनी ही रखी चीज़ को ना ढूंढ पाना, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो बड़े ही आसान तरीकों से आप अपने भूलने की आदत से पीछा छुड़ा सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं कि भूलने की आदत के लिए आपको क्या करना है।

भूलने की आदत –

1- ज़रूरी कामों की एक सूची तैयार करें-

आप अगर अक्सर चीज़ें भूल जाते हैं तो अपने फोन में या फिर अपने पास किसी नोट बुक में वो चीज़े या वो काम लिख कर रखें जो आपको करने हैं। जब हम किसी चीज़ को लिखते हैं तो वो हमे याद रहती है। इसके साथ ही आप उस नोटबुक में बार-बार चेक भी कर सकते हैं कि कहीं आप कुछ भूल तो नहीं रहे, जो काम आप कर ले उन पर क्रॉस लगाते रहें, इससे आप ज़रूरी काम नहीं भूलेंगे।

भूलने की आदत

2- सेट कीजिए रिमाइंडर-

आपका फोन भी आपको ज़रूरी कामों के बारे में याद दिला सकता है, जिस दिन और जिस समय पर आपको जो काम करना है उसके लिए रिमाइंडर सेट कर लें। एक दिन से लेकर एक हफ्ते तक के ज़रूरी कामों के लिए नियत समय पर रिमांइडर सेट कीजिए।

भूलने की आदत

3- एक वक्त पर करें एक ही काम-

मल्टीटास्किंग अच्छी बात है लेकिन जब आप एक वक्त पर कईं काम करते हैं तो आपका दिमाग चीज़ों को तरतीब से याद नहीं रख पाता है और आप कुछ ना कुछ भूल ही जाते हैं इसलिए एक समय पर एक ही काम करेँ।

भूलने की आदत

4- दिमागी कसरत है ज़रूरी-

पज़ल्स,सुडोकू या फिर पहेलियां कुछ ना कुछ करके अपने दिमाग की कसरत ज़रूर करें, इससे दिमाग सक्रिय रहता है और चीज़ों को ज्यादा याद रखता है।

भूलने की आदत

5- शारीरिक व्यायाम पर ध्यान दें-

जो लोग ऑफिस में काम करते हैं उनके लिए एक्सरसाइज़ के लिए वक्त निकालना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन ये बहुत ज़रूरी है। नियमित एक्सरसाइज़ से दिमाग मज़बूत होता है और ऑक्सीजन समेत सभी पोषक तत्व दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में पहुंचते हैं। इसलिए दिन में 10-15 मिनट ही सही, पर व्यायाम ज़रूर करें।

भूलने की आदत

ये हैं कुछ आसान से काम, जिन्हे कर के आप चीज़ों को भूलने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं। इन कामों को आज से ही अपनी दिनचर्या में शुमार करें और देखें कमाल।

Don't Miss! random posts ..