ENG | HINDI

इस दोहे में हैं भारत के 29 राज्यों के नाम, यकीन न हो तो खुद ही पढ़ें

दोहा

दोहा जिसमें है राज्यों के नाम – दुनिया तेजी से बदल रही है. अब बच्चे 12वीं के बाद अपने करियर को लेकर काफी सजग हो गये हैं.

कुछ तो इंजीनियर बनना चाहते हैं तो कुछ डॉक्टर्स, लेकिन कई बार उनकी फाइनेशियल कंडीशन ठीक न होने का कारण उन्हे अपने सपने को छोड़ना पड़ता है. पर आज का दौर सरकारी नौकरी पाने का दौरा है.

जहां हर बच्चा 12वीं के बाद गवर्नमेंट जॉब की तैयारी शुरू कर देता है. और नौजवान उसकी तैयारी के लिये कोचिंग का सहारा भी लेते हैं. लेकिन कोचिंग में आपको केवल एप्टीट्यूड, रीजिनिग, अंग्रेजी ही पढ़ाई जाती है. और उनके शार्टकट से वाकिफ कराया जाता है. लेकिन हिंदी और जनरल नॉलेज के लिेये आपको स्वयं ही मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में आप इन विषयों को याद करने के लिये नोट्स बनाते हैं.

लेकिन हर चीज याद रख पाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में आप शार्टकट ढूंढते हैं.

दोहा

भारत के 29 राज्यों को याद करने का शार्टकट

आज हम आपके लिये एक ऐसा ही शार्टकट लाये हैं, जिसमें आप भारत के 29राज्यों के नाम याद रख पाएंगे. अगर आपको भी मुंहजबानी राज्यों के नाम याद करने हैं तो आपको बस एक दोहा याद करना होगा. अब आप सोच रहे होंगे अचानक जनरल नॉलेज से दोहे की बात पर क्यों आ गयी मैं. तो आपको बता दें जो हम शार्टट्रिक की बात कर रहे हैं वो ये दोहा ही है.जिसमें छिपे हैं इंडिया के 29 राज्य.

तुलसीदास के दोहे में छिपा है भारत के राज्यों के नाम

जी हां,जैसा कि आप सभी जानते हैं कि रामचरित मानस के रचयिता संत तुलसीदास थे. आज भी उनकी रचनाओं को लोग श्रद्धाभाव से पढ़ते हैं. लोग उनके दोहों और चौपाइयों पर आस्था रखते हैं. उन्होने जीवन के सार को समझाने के लिये जनमानस तक अपनी बात को पहुंचाने के लिये सरल शब्दों में दोहे लिखे. ताकि लोग श्रीराम की मर्यादा को समझ सकें और उनके जीवन के बारे में जान सकें.तुलसीदास को भारत के हिंदी भाषा के महान कवियों में से एक माना जाता है. उन्हे विश्व के साहित्य विख्याता के रूप में जाना जाता है.. लेकिन इन्ही तुलसीदास की रामायण का एक दोहा हमारी परेशानी को भी दूर करने में मददगार है. इस दोहे में भारत के 29राज्यों के नाम शामिल है. इस दोहे को एक बार याद करने के बाद आप कभी भी राज्यों के नाम भूल नहीं पाएंगे.

वो दोहा है ये…

राम नाम जपते अत्रि मत गुसिआउ।

पंक में उगोहमि अहि के छवि झाउ।।

रा – राजस्थान

म – महाराष्ट्र

ना – नागालैंड

म – मणिपुर

ज – जम्मू कश्मीर

प – पश्चिम बंगाल

ते – तेलंगाना

अ – असम

त्रि – त्रिपुरा

म – मध्य प्रदेश

त – तमिलनाडु

गु –गुजरात

सि – सिक्किम

आ- आंध्र प्रदेश

उ – उत्तर प्रदेश

पं- पंजाब

क- कर्नाटक

मे- मेघालय

उ- उत्तराखंड

गो- गोवा

ह- हरियाणा

मि- मिजोरम

अ- अरुणाचल प्रदेश

हि- हिमाचल प्रदेश

के- केरल

छ- छत्तीसगढ़

बि- बिहार

झा- झारखंड

उ- उड़ीसा

तो अब आपने इस दोहे के कमाल को जान लिया होगा. जिसके हरेक अक्षर में छिपा है भारत के एक राज्य का नाम. अब देरी किस बात की है दोहा याद कीजिए राज्यों के नाम अपने आप रट जाएंगे.

Don't Miss! random posts ..