ENG | HINDI

भारत किस क्षेत्र में दुनिया में सबसे आगे है – पढ़ कर भारतीय होने पर होगा गर्व

भारत की तरक्की

भारत की तरक्की – भारत दुनिया का एक ऐसा देश है जो सबसे तेजी से बढ़ रहा है और वो समय दूर नहीं जब हम अपनी लगन और मेहनत से दुनिया के सभी देशों को हर क्षेत्र में पीछे छोड़ देंगे.

जैसे-जैसे हमारे देश भारत की तरक्की की रफ्तार बढ़ रही है वैसे-वैसे दुनिया के बाकी देशों के होश उड़ते नजर आ रहे हैं. आज भले ही दुनिया के कई देश भारत को एक गरीब देश के नाम से बुलाते हो लेकिन वो ये नहीं जानते की भारत कई चीजों में उनके देश से भी आगे है.

आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनकर हर भारतीय को गर्व महसूस होगा.

विदेशों में भारतीय शक्ति

भारतीयों के आबादी ना केवल भारत में है बल्कि विदेशों में भी भारतीय हर जगह हैं और हर एक भारतीय को बड़ी ही इज्जत के साथ देखा जाता है. बड़े से बड़े देशों में भी भारतीय सबसे उच्चे पदों पर बैठे हैं. अब आप विश्व शक्ति अमेरिका में ही देख लीजिए, अमेरिका में एक अमेरिकन की सलाना आय $65,000 डॉलर है वही दूसरी ओर एक भारतीय की आय अमेरिका में $1,00,000 डॉलर है. रिपोर्ट्स की माने तो अमेरिका में सबसे ज्यादा धन कमाने वाले असल में भारतीय ही हैं. अब अगर देखा जाए तो कुछ सालों में अगर हमारे देश के नेताओं ने कुछ देश भक्ति दिखाई होती तो आज को इंडिया के पास खुद का गूगल, फेसबुक, ट्विटर होता और शायद आज हम बहुत ज्यादा आगे होते.

दुनिया के ज्यादातर बड़े देश छोटे-छोटे देशों को लूटकर अमीर हुए हैं और वही अगर भारत का 10,000 साल पुराना इतिहास उठाया जाए तो भारतीयों ने आज तक किसी देश को नहीं लुटा और ना ही किसी पर अपना कब्जा जमाया.

तो देखा जाए तो आज की पूरी भारतीय अर्थव्यवस्था हम सब की मेहनत से बनी है अन्य बड़े देशों की तरह लूट कर खाए गए पैसो से नहीं.

भारत की तरक्की

विकास – भारत की तरक्की

हम भले ही भारत में अनपढता को कोसते हो लेकिन आपको बता दे की दुनिया में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा साइंटिस्ट और इंजीनियर भारत में ही है. लेकिन रोजगार ना होने के कारण हमारे देश का विकास बहुत धीरे हो रहा है. अगर हमारे देश के पढ़ें-लिखे साइंटिस्ट और इंजीनियर का इस्तेमाल सही ढंग से किया जाए तो आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते की भारत विश्व में कितना आगे होता.

टेक्नॉलेजी में भारत की तरक्की

भारत की तरक्की

अब वो समय गया जब भारत को एक पिछड़ा हुआ देश मना जाता था. आज को भारत में अमेरिका से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं. यानी टेक्नॉलेजी के मामले में भारत का कोई मुकाबला नहीं कर सकता. आपको शायद ना पता हो लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा नयूजचैनेल्स, न्यूजपेपर और मैगजीन भारत में ही है, जिन्हें पढ़ने वालों की संख्या 12 करोड़ से भी अधिक है. इस मामले में हम बाकी देशों को कई गुना ज्यादा पीछे छोड़ रखा है.

अगर भारत के गर्व की बात की जा रही हो तो हम भारतीय महिलाओं को कैसे भूल सकते हैं.

भारत की तरक्की

आपको शायद ना पता हो लेकिन भारतीय महिलाओं के पास अमेरिका, स्विजरलैंड, जर्मनी और इंग्लैंड के रिजर्व से भी ज्यादा सोना है तो दोस्तो भारत को गरीब देश कहना शायद अब ठीक नहीं होगा और हमें एक भारतीय होने के नाते ये सोच भी बदलनी होगी और के भारतीय होने पर गर्व करना चाहिए.