जीवन शैली

दुनिया की सबसे पुरानी ब्रेड, हजारों साल पहले कैसे बनी होगी?

सबसे पुरानी ब्रेड – ब्रेड की बात करें तो उसमें रोटी से लेकर डबल रोटी तक शामिल होती है। ब्रेड कई तरह के अनाज से बनती है और बाजार में ब्रेड की कई वैरायटीज उपलब्ध होने लगी है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे पहली ब्रेड कब बनी होगी?

हाल ही में पुरातत्व वैज्ञानिकों को एक ब्रेड के अवशेष मिले हैं, जो कई हजार साल पुराने हैं और यह अब तक की सबसे पुरानी ब्रेड बताई जा रही है। इस ब्रेड के बारे में और भी कई रोचक जानकारियां सामने आई हैं।

चलिए आपको भी बताते हैं सबसे पुरानी ब्रेड और उसकी मजेदार बातें –

सबसे पुरानी ब्रेड –

जॉर्डन में मिले अवशेष

पुरातत्व वैज्ञानिकों को जॉर्डन के एक पुरातत्वीय स्थल पर जली हुई समतल ब्रेड के अवशेष मिले हैं। जांच में पता चला है कि ये अवशेष करीब 14,400 साल पुराने हैं। इन अवशेषों की खोज यूरोपियन शोधकर्ताओं ने की। जिनमें यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन व द यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के विशेषज्ञ शामिल थे।

सबसे चौंकाने वाली बात

14,400 वर्ष पुरानी इस ब्रेड के बारे में सबसे चकित करने वाला तथ्य यह है कि ये ब्रेड कृषि के अस्तित्व में आने से लगभग 4000 साल पुरानी है। यह आश्चर्य की ही बात है कि उस दौर में शिकार पर निर्भर रहने वाले हमारे पूर्वज ब्रेड भी पकाने लगे थे।

इस तरह के अनाज का हुआ उपयोग

अवशेषों का विश्लेषण करने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि उस दौर में ब्रेड जंगली अनाजों से बनाई जाती थी। जिनमें जौ व गेहूं आदि के जंगली रूप शामिल थे। इन्हें उगाकर, छानकर और फिर गूथकर बनाया जाता था।

खास मौकों पर पकाया जाता था

इस खोज से जुड़े एक विशेषज्ञ के अनुसार, “ब्रेड बनाने में बहुत मेहनत लगती है। इसमें अनाज को बीनना, पीसना, गूंथना और पकाना शामिल होता है। चूंकि यह ब्रेड खेती शुरू होने से पहले की है इसलिए लगता है कि इसे खास मौकों पर बनाया जाता था। और शायद इसे अधिक मात्रा में बनाने की चाहत ने पूर्वजों को अनाज उगाने के लिए प्रेरित किया था।”

बदलाव से गुजरे हैं रहवासी

ब्रेड के यह जले हुए अवशेष उत्तर-पूर्वी जॉर्डन के ब्लैक डेजर्ट की ‘शुबेका 1’  नाम की साइट पर मिले हैं। यहां के रहवासियों को ‘नातूफियन्स’ नाम से जाना जाता है और वे शिकार करने से लेकर खेती करने के दौर तक यहां बसे हुए थे। इसलिए पुरातत्व वैज्ञानिक अक्सर ही इनका अध्ययन करके यह पता लगाने की कोशिश करते हैं यह बदलाव क्यों आया।

यह होगा अगला कदम

इन महत्वपूर्ण अवशेषों के मिलने के बाद अब विशेषज्ञों को मूल्यांकन करना है कि क्या ब्रेड के उत्पादन व उपभोग के प्रभाव से अनाज की खेती व निजीकरण हुआ था।

सबसे पुरानी ब्रेड – इतिहास अपने अंदर अनगिनत कहानियां समेटे होता है। और जब ये कहानियां हमारे सामने आती है तो हमें रोमांचित कर देती हैं। आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा।

Parimal Patel

Share
Published by
Parimal Patel

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago