विशेष

इस वजह से 83 की उम्र में बुजुर्ग ने की 30 साल की लड़की से शादी

बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी – आजकल सोशल मीडिया के ज़रिए दुनियाभर से अजब-गजब खबरे सुनने को मिल रही हैं। अब फिर से कुछ ऐसा ही हुआ है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगें।

राजस्‍थान के एक शख्‍स ने बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की है. उसने ८३  की उम्र में ब्‍याह रचाया है।

चौंक गए ना कि दादा बनने की उम्र में इस आदमी ने अपना ही ब्‍याह करवा लिया। दरअसल, राजस्‍थान के करौली जिले में हुए एक बेमेल विवाह ने ना केवल लोगों का ध्‍यान खींचा है बल्कि उत्‍सुकता इस बात है कि उम्र के इस पड़ाव पर आकर 83 साल के बुजुर्ग को धूमधाम से शादी करने की क्‍या सूझी थी। गौर करने वाली बात यह है कि बुजुर्ग की पहली पत्‍नी की रजामंदी से ही ये शादी हुई है।

करौली जिले के गांव सैंमरदा निवासी सुखराम बैरवा 83 साल की उम्र में घोड़ी चढ़कर अपने लिए दुल्‍हन लेने गए। इस नज़ारे को देखने के लिए हज़ारों लोग जमा हुए थे। दरअसल, सुखराम राहिर गांव में अपने से 53 साल छोटी दुल्‍हन से शादी करने गए थे। उनकी शादी गांव के पंच पटेल सहित उनकी पत्‍नी बत्तो देवी और उनकी दोनों बेटियां नाचते-झूमती हुई शामिल हुईं। बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की वजह से सुखराम के चेहरे पर भी खुशी साफ झलक रही थी।

सुखराम ने राहिर गांव की रहने वाली रमेशी बैरवा जिसकी उम्र 30 साल है उससे धूमधाम से शादी की। ये शादी हिंदू रीति-रिवाज़ों से संपन्‍न हुई थी। शादी के निमंत्रण पत्र पर देखें तो इस बेमेल विवाह में निमंत्रण पत्र से लेकर, चाक-भात और लग्‍न आदि सभी रीति-रिवाज़ों का पालन किया गया था। इतना ही नहीं इस शादी में सुखराम ने 12 गांवों को भी दावत दी थी। शादी से पहले उनकी बिंदौरी भी निकाली गई जिसमें डीजे की धुनों पर पूरे गांव के लोग जमकर नाचे।

खबर है कि इस उम्र में सुखराम को अपने बेटे के लिए शादी करनी पड़ी है। दरअसल, सुखराम की दो बेटियां है जबकि उनके एकलौते बेटे की 30 साल की उम्र में एक बीमारी के कारण मौत हो चुकी है। बस दूसरे बेटे की चाहत में सुखराम ने अपने पूरे परिवार की रज़ामंदी से 54 साल बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की है। शादी में सभी रस्‍में पूरी की गईं।

जानकारी के अनुसार जिस लड़की से सुखराम की शादी हो रही है वो मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ बताई जा रही है। दुल्‍हन की 6 और बहनें भी हैं और उन सभी की शादी हो चुकी है। दुल्‍हन रमेश का भी एक भाई था जिसकी कुछ सालों पहले मौत हो चुकी है।

गांव वालों का कहना है कि सुखराम के पास खूब पैसा है और गांव में उसकी काफी जमीन-जायदाद भी है साथ ही दिल्‍ली में एक मकान भी है। शायद इसी वजह से उम्र में इतना अंतर होने के बाद भी सुखराम को दुल्‍हन मिल गई है। इस शादी से सुखराम की पत्‍नी और उसकी दोनों बेटियां बहुत खुश हैं।

बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी – इस वाक्‍ये के बारे में सुनकर समझ नहीं आ रहा कि क्‍या कमेंट किया जाए। जिस लड़की की शादी हुई है उसे तो इस सबके बारे में कुछ पता ही नहीं होगा। मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ होने के कारण वो किस तरह बच्‍चे को जन्‍म देगी, पता नहीं। ,

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago