ENG | HINDI

इस वजह से 83 की उम्र में बुजुर्ग ने की 30 साल की लड़की से शादी

बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी

बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी – आजकल सोशल मीडिया के ज़रिए दुनियाभर से अजब-गजब खबरे सुनने को मिल रही हैं। अब फिर से कुछ ऐसा ही हुआ है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगें।

राजस्‍थान के एक शख्‍स ने बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की है. उसने ८३  की उम्र में ब्‍याह रचाया है।

चौंक गए ना कि दादा बनने की उम्र में इस आदमी ने अपना ही ब्‍याह करवा लिया। दरअसल, राजस्‍थान के करौली जिले में हुए एक बेमेल विवाह ने ना केवल लोगों का ध्‍यान खींचा है बल्कि उत्‍सुकता इस बात है कि उम्र के इस पड़ाव पर आकर 83 साल के बुजुर्ग को धूमधाम से शादी करने की क्‍या सूझी थी। गौर करने वाली बात यह है कि बुजुर्ग की पहली पत्‍नी की रजामंदी से ही ये शादी हुई है।

करौली जिले के गांव सैंमरदा निवासी सुखराम बैरवा 83 साल की उम्र में घोड़ी चढ़कर अपने लिए दुल्‍हन लेने गए। इस नज़ारे को देखने के लिए हज़ारों लोग जमा हुए थे। दरअसल, सुखराम राहिर गांव में अपने से 53 साल छोटी दुल्‍हन से शादी करने गए थे। उनकी शादी गांव के पंच पटेल सहित उनकी पत्‍नी बत्तो देवी और उनकी दोनों बेटियां नाचते-झूमती हुई शामिल हुईं। बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की वजह से सुखराम के चेहरे पर भी खुशी साफ झलक रही थी।

सुखराम ने राहिर गांव की रहने वाली रमेशी बैरवा जिसकी उम्र 30 साल है उससे धूमधाम से शादी की। ये शादी हिंदू रीति-रिवाज़ों से संपन्‍न हुई थी। शादी के निमंत्रण पत्र पर देखें तो इस बेमेल विवाह में निमंत्रण पत्र से लेकर, चाक-भात और लग्‍न आदि सभी रीति-रिवाज़ों का पालन किया गया था। इतना ही नहीं इस शादी में सुखराम ने 12 गांवों को भी दावत दी थी। शादी से पहले उनकी बिंदौरी भी निकाली गई जिसमें डीजे की धुनों पर पूरे गांव के लोग जमकर नाचे।

खबर है कि इस उम्र में सुखराम को अपने बेटे के लिए शादी करनी पड़ी है। दरअसल, सुखराम की दो बेटियां है जबकि उनके एकलौते बेटे की 30 साल की उम्र में एक बीमारी के कारण मौत हो चुकी है। बस दूसरे बेटे की चाहत में सुखराम ने अपने पूरे परिवार की रज़ामंदी से 54 साल बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी की है। शादी में सभी रस्‍में पूरी की गईं।

जानकारी के अनुसार जिस लड़की से सुखराम की शादी हो रही है वो मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ बताई जा रही है। दुल्‍हन की 6 और बहनें भी हैं और उन सभी की शादी हो चुकी है। दुल्‍हन रमेश का भी एक भाई था जिसकी कुछ सालों पहले मौत हो चुकी है।

गांव वालों का कहना है कि सुखराम के पास खूब पैसा है और गांव में उसकी काफी जमीन-जायदाद भी है साथ ही दिल्‍ली में एक मकान भी है। शायद इसी वजह से उम्र में इतना अंतर होने के बाद भी सुखराम को दुल्‍हन मिल गई है। इस शादी से सुखराम की पत्‍नी और उसकी दोनों बेटियां बहुत खुश हैं।

बड़ी उम्र में छोटी लड़की से शादी – इस वाक्‍ये के बारे में सुनकर समझ नहीं आ रहा कि क्‍या कमेंट किया जाए। जिस लड़की की शादी हुई है उसे तो इस सबके बारे में कुछ पता ही नहीं होगा। मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ होने के कारण वो किस तरह बच्‍चे को जन्‍म देगी, पता नहीं। ,