ENG | HINDI

बुढ़ापा रिटायर होने का नहीं बल्कि जीने का नाम है, 83 साल की ये महिला सपने कर रही है साकार

बुढ़ापा

बुढ़ापा – अगर आप को लगता है कि बुढ़ापा बोरिंग चीज होती है तो एक नजर इस 83 साल की महिला पर डालें जो लॉम्ज़री की मॉडलिंग करती है।

अगर आप को लगता है कि बुढ़ापा बोरिंग चीज होती है तो एक नजर इस 83 साल की महिला पर डालें जो लॉम्ज़री की मॉडलिंग कर बीस साल की उम्र के जवानों को मॉडलिंग में फेल कर रही है। इसलिए कई लोग इसे सुपरवूमेन भी कहते हैं। इस सुपरवूमेन को आज कई एजेंसियां हायर करना चाहती हैं लेकिन इनके पास समय नहीं बचता।

मॉडलिंग के पेशे में खोलती नए आयाम

आज जब बॉलीवुड में ऐक्ट्रेसेस यह बोलती हैं कि एक उम्र के बाद उन्हें काम नहीं मिलता वैसे समय में इस महिला द्वारा मॉडलिंग के पेशे में नये झंडे गाड़ता है। खासकर तब जब मॉडलिंग का पेशा पच्चीस साल तक की उम्र के लिए ही माना जाता है। क्योंकि मॉडलिंग की दुनिया में माथे और आंखों के किनारे में झुर्रियां दिखना ढलते करियर की निशानी माना जाता है। ऐसे में सफेद बाल और झुर्रियों से भरे चेहरे के साथ मॉडलिंग करना, मॉडलिंग के ही पेशे में नए आयाम खोलता है। जब बढ़ती उम्र नये मॉडल्स के लिए भयावह सपने के समान होते हैं वैसे में बढ़ती उम्र की महिलाओं के लिए यह एक नयाकरियर विकल्प भी देता है।

एक्टिंग तक में महिलाओं की हालत बुरी

और यह केवल बात मॉडलिंग की ही नहीं है बल्कि एक्टिंग के करियर में भी ऐसा ही है। हमारी भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में हीरो 50 के हों, तो ठीक है पर हीरोईन 50 की पसंद नहीं की जाती। लीड रोल में तो आमतौर पर ये देखने को नहीं मिलता। तीस के बाद ही बॉलीवुड में महिलाओं को मां का रोल मिलने लगता है। ऊपर से हमारे समाज में बढ़ती उम्र की महिलाओं को कई सारी हिदायतें भी दी जाती हैं। जैसे कि हल्के रंग के कपड़े पहनना, हल्का मेकअप या फिर पूजा-पाठ में मन लगाना वगैरह, वगैरह।

ऐसे में इस महिला द्वारा अस्सी साल की उम्र में मॉडलिंग करना दकियानूसी नियमों को तोड़ती हैं।

बुढ़ापा

लॉन्ज़री मॉडल Dorrie Jacobson

हम बात कर रहे हैं, 83 साल की एक महिला की, जो पेशे से मॉडल हैं और वो भी लॉन्जरी मॉडल। लास वेगस की Dorrie Jacobson दुनिया की सबसे उम्रदराज़ लॉन्ज़री मॉडल हैं। Dorrie का कहना है कि वो दुनिया को बताना चाहती हैं कि 80 के बाद भी Sexy दिखना संभव है. Dorrie ने कहा, मुझे लॉन्ज़री पसंद हैं। मुझमें ये आत्मविश्वास भरती हैं। Dorrie फ़ैशन ब्लॉगर भी हैं और ये मानती हैं कि 70,80,90 की उम्र के और लोगों को भी मॉडलिंग करनी चाहिए। ताकि असल में ये पता चले कि बढ़ती उम्र के साथ आपके शरीर के साथ असल में क्या होता है।

BBC को दिए एक इंटरव्यू में Dorrie ने कहा,

वक़्त बदल रहा है। हम अपनी दादी-नानी की तरह नहीं हैं. हम कुर्सी पर बैठकर बुनाई नहीं करते। हम बिज़नेस चलाते हैं, मैराथॉन में हिस्सा लेते हैं, डेट पर जाते हैं और सेक्स भी करते हैं।

Dorrie Playboy के लिए भी काम कर चुकी हैं और अब विश्व की जानी-मानी Fashion Influencers में से एक हैं। अपनी बढ़ती उम्र से ख़ुश नहीं हैं Dorrie, पर वो मानती हैं कि बढ़ती उम्र का मतलब ये नहीं कि कोई ज़िन्दगी से रिटायरमेंट ले ले।

इंस्टाग्राम पर एक्टिव

Dorrie का अपना इंस्टाग्राम पेज, Senior Style Bible भी है जिसमें वह काफी एक्टिव रहती हैं। इसके आगे आप उनकी तस्वीरों को ही देख कर समझ जाएंगे। क्योंकि तस्वीरें बहुत कुछ कहती हैं:

बुढ़ापा

INSTAGRAM LINK-

Shooting lingerie is confronting for any model. For a woman in her 80s, stripping down to her knickers in public is the ultimate lesson in body positivity and self acceptance. As strangers lined up to watch us shoot this “lingerie series” in the streets of Las Vegas, I encountered a lot of attention and words of encouragement. To my surprise, people weren’t judging my imperfect 80- something body, or looking at the extra layer of cushion around my middle, they were admiring my self-confidence and the outfits I had on. I want to encourage women of all ages to be kinder to themselves….to celebrate their bodies and imperfections, because so much time is wasted beating ourselves up, trying to attain an impossible standard of beauty we will never achieve. So let’s create a new definition of beauty that allows us to be who we are, not who the media tells us we should be. #over50 #lingeriemodel #ageless #bodypositivity #oldlady #lingerie #style #agelessstyle #over50style #advancedstyle #seniorstylebible #83andglam

A post shared by Senior Style Bible (@seniorstylebible) on

बुढ़ापा – इसे ही कहते हैं जीने का सलीका!

Article Categories:
विशेष