ENG | HINDI

गूगल के ऑफिस में बकरियों को भी मिल रही है नौकरी, जानिए क्‍या है पूरी सच्‍चाई

गूगल की ऑफिस में नौकरी

गूगल की ऑफिस में नौकरी – गूगल तो सबके बारे में सब कुछ जानता है लेकिन दुनियाभर को इसके बारे में बहुत कम जानकारी है।

आपको भी गूगल के बारे में अगर कुछ पता होगा तो बस इसके फाउंडर का नाम, सीईओ का नाम और कंपनी के हेड ऑफिस की सिटी के बारे में। इससे ज्‍यादा जानकारी गूगल के बारे में बहुत कम ही लोग रखते होंगें।

आज इस पोस्‍ट के ज़रिए हम आपको गूगल के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगें।

हर कोई करना चाहता है गूगल की ऑफिस में नौकरी

इस बात से तो आप भी वाकिफ होंगें कि गूगल में नौकरी करने का सपना हर कोई देखता है। यहां पर जॉब करने के लिए एक हफ्ते में 2,20,000 लोग एप्‍लाई करते हैं। बहुत कम ही खुशनसीब ऐसे लोग होते हैं जिन्‍हें यहां नौकरी मिल पाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह इंटरव्‍यू में पूछे गए मुश्किल सवाल हैं।

नए कर्मचारियों का नाम

आपको बता दें कि गूगल के ऑफिस में नए इंप्‍लॉयीज़ को नूगलर्स कहकर बुलाया जाता है। यहां पर उन्‍हें एक बीनी हैट भी पहनने को दी जाती है।

लाखों-करोड़ों में है कमाई

दोस्‍तों इस बात में तो कोई शक नहीं है कि दुनियाभर की मदद करने वाले गूगल के पास पैसे और पॉवर की कोई कमी है। जितना पैसा आप पूरे साल में भी नहीं कमा पाते होंगें उतना पैसा गूगल कुछ सेकेंडों में कमा लेता है। गूगल की सबसे ज्‍यादा कमाई adwords से होती है। गूगल 1 सेकेंड में 74.98 बिलियन डॉलर कमा लेता है।

 

यहां बकरियां भी करती है गूगल की ऑफिस में नौकरी

ये खबर सुनकर आपको हंसी आ जाएगी और शायद एक बार को तो आप इस पर यकीन भी ना करें लेकिन ये सच है कि गूगल के ऑफिस में बकरियां भी काम करती हैं। गूगल के ऑफिस में घास काटने के लिए तकरीबन 200 बकरियों को रखा गया है। इसके पीछे एक बड़ी वजह है और वो ये है कि यहां पर मशीनों से घास काटने पर उससने निकलने वाले धुएं और शोर से यहां काम करने वाले लोगों को परेशानी हुआ करती थी। इस मुसीबत का तोड़ निकालने के लिए गूगल ने मशीनों की जगह बकरियों को काम पर रख लिया।

होमपेज इतना सिंपल क्‍यों है

लॉन्‍च के समय गूगल के होमपेज को काफी सिंपल रखा गया था। उस समय लोगों को एचटीएमएल की ज्‍यादा नॉलेज नहीं थी और यही वजह थी कि इसके होमपेज पर ज्‍यादा कुछ करामात नहीं दिखाई गई थी। बस तभी से लेकी अब तक गूगल का होमपेज सिंपल ही रखा गया है।

गूगल की कंपनी काफी पुरानी है और ये पिछले 12 सालों में 827 कंपनियां खरीद चुका है। Youtube भी इसमें शामिल हैं।

अब तो आप भी जान गए होंगें कि गूगल की ऑफिस में नौकरी कितनी खास है और यहां पर होने वाली हर चीज़ बहुत अलग और मजेदार है। अगर आप गूगल के ऑफिस के अंदर की तस्‍वीरें देखेंगें तो हैरान रह जाएंगें। इसके ऑफिस का इंटीरियर बहुत ही सुंदर है। ऑफिस की कैंटीन भी बहुत बढिया है और तो और यहां पर इंप्‍लॉयीज़ के सोने की जगह भी बनाई गई है।

Don't Miss! random posts ..