ENG | HINDI

यूट्यूब से आप भी बना सकते है एनिमेटेड GIF! जानिए कैसे!

एनिमेटेड GIF

सोशल मीडिया पर अभी कुछ समय से एनिमेटेड GIF का काफी चलन देखने को मिल रहा है।

हर कोई अपने एकाउंट से GIF शेयर करते हुए दिख रहा है। आपको बता दें कि GIF एनिमेटेड विडियो फार्मेट होता है जो बहुत ही कम मेमोरी में बनता है और इसे सोशल मीडिया पर आसानी से शेयर किया जा सकता है।

आप लोग सोचते होंगे कि एनिमेटेड GIF बनाना किसी सॉफ्टवेर एक्सपर्ट का काम होता होगा। लेकिन यहाँ पर हम आपको बता रहे आप खुद भी यूट्यूब मदद एनिमेटेड GIF बना सकते है वो भी आसानी से।

जी हाँ एनिमेटेड GIF बनाना बहुत ही आसान है और आप भी यू ट्यूब की मदद से एनिमेटेड gif बना सकते है, इसके लिए बस आपको इतना करना है-

एनिमेटेड GIF –

1.बस आपको आपको अपनी पसंद का विडियो खोलिए और अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में यूट्यूब के पहले gif टाइप कीजिये और इंटर बटन प्रेस कीजिये। 

2.जैसे ही आप इंटर बटन प्रेस करते है वैसे ही स्क्रीन पर एक नया पेज खुलता है, जहाँ से आप 15 सेकंड की क्लिप निकलकर इसका gif बना सकते है। 

3.यहाँ पर आप टेक्स्ट इफ़ेक्ट और तरह-तरह के स्टीकर भी ऐड कर सकते है, इस प्रक्रिया को होने के बाद आप gif को अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते है। 

4.यहाँ से आप किसी भी विडियो को एक सेट टाइम से प्लेबैक कर सकते है, अगर आपको इस gif को शेयर करना हो तब आपको स्टार्ट एट बॉक्स पर अपना टाइम इंटर कर दे। 

5.इसके अलावा आप विडियो के शोर्ट यूआरएल के बाद ‘?t=2m10s’ लिख दें इससे 2 मिनट 10 सेकंड gif बन सकता है जिसे आप शेयर भी सकते है, यहाँ पर आप अपने अनुसार टाइम सेट कर सकते है। 

इस तरह से आप बना सकते है एनिमेटेड GIF – इस छोटी सी प्रोसेस को आप करके देखेंगे तो आपको ज्यादा अच्छे से समझ आ जायेगा। तो अब आप भी अपने वीडियोज के एनिमेटेड GIF बनाइये और सोशल मीडिया पर खूब शेयर कीजिये।

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..