ENG | HINDI

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जगह, जहाँ दोनो कोरिया मिल रहे हैं।

उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया

उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया – अक्सर हम ऐसी जगह पर रहना पसंद करते हैं । जो सुख – सुविधाओं से पूर्ण और शांत सूकून वाली जगह हो । और देश विदेशों में ऐसी बहुत सी जगहें जहां आप रहने की कामना करते है उस जगह की खूबसूरती और लाइफस्टाइल की वजह से ।

लेकिन क्या आप ऐसी किसी जगह रहने की कामना करेंगे जहां दो नहीं बल्कि तीन देशों की सेना तैनात हो और दिन रात गोलीबारी चलती रहती हो । नहीं ना , लेकिन आपने सोचा की दुनिया की ऐसी खतरनाक जगहों पर रहने वाले लोगों की जिंदगी कैसी होगी या फिर जगहें है कहां पर ।

वैसे हर देश के बॉर्डर पर उसकी सेना तैनात रहती है । साथ ही बॉर्डर की दूसरी तरफ दूसरे देश की सेना । और बहुत कम बार ऐसा होता है जब दोनो सेनाओं के बीच फायरिंग होती है । वहां रहने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है । लेकिन जैसा कि आप जानते है दुनिया का सबसे खतरनाक देश उत्तर कोरिया जो आए दिन परमाणु न्यूकलर बम का परिक्षण करता रहता है ।

उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया

दुनिया की सबसे खतरनाक सेना भी उत्तर कोरिया की मानी जाती हैं । उत्तर कोरिया का पड़ोसी देश है दक्षिण कोरिया । जो उत्तर कोरिया की तरह क्रूर तो नहीं है । लेकिन उसकी सैन्य शक्ति को भी कम नहीं मापा जाता । कोरियाई प्रयादूवीप में पनमुनजोम नाम की  एक मात्र जगह है जहां उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया का मिलन होता है ।इसे आप उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया का बॉर्डर कह सकते हैं। जहां से इन देशों में आने जाने के लिए पहले अपने दस्तावेजो में दस्तखत करने पड़ते है । दस्तावेजों में यहां आने जाने वाले लोगों को साफ चेतावनी दी जाती है कि  यहां आने वाला शख्स घायल हो सकता या फिर उसकी मौत हो सकती हैं। क्योंकि कि ये एक ऐसी जगह जिस पर दोनों देशों की हिस्सेदारी है । जिस वजह से दुनियाभर के लोगों के लिए ये सबसे खतरनाक और अशांत जगह है । वैसे आपको बता दें इस जगह पर उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया के अलावा अमेरिका की सेना भी तैनात हैं ।

उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया

हालांकि 1953 में हुए कोरियाई युद्ध के बाद यहां युद्ध पर विराम लागू है । लेकिन यहां आए दिन फायरिंग गोलाबारी की आवाजें आम बात हैं । 1948 में पनमुनजोम में उत्तर कोरिया में वजूद आए और इस जगह को इन दोनों की भौगलिक लकीर और अंतराष्ट्रीय सीमा माना गया । उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया को बीच कराई गई शांति वार्ता में फैसला किया गया कि अमेरिका के सैना बल  की दो टुकड़ियां भी यहां शांति बनाए रखने के लिए तैनात हैं ।और इस जगह में एक शांति वार्ता रुम बनाया गया हैं । जहां एक लकीर खींची हुई । लकीर के एक तरफ दक्षिण करोयि और दूसरी तरफ उत्तर कोरिया के लोग बैठते हैं ।  यहां आने के लोगों के  लिए ये जगह जीतनी खतरनाक है उतनी ही विचित्र भी हैं । क्योंकि जहां दकक्षिण करियाई सरकार अपने यहां से जाने वाले लोगों की यहां आने के बाद कोई जिम्मेदारी नहीं लेती ।

उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया

वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरियाई लोगों के लिए ये जगह अपने देश में रहने से कहीं ज्यादा बेहतर हैं । क्योंकि एक रेखा पार करते ही वो तानाशाही से मुक्त हो सकते हैं ।

उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया

उत्तर कोरिया और दक्षिण करिया – हालांकि ये रेखा पार करना इतना आसान भी नहीं हैं । उत्तर कोरियाई की तानाशाही के चलते  ये जगह किसी युद्ध के मैदान जैसी लगती हैं । जहां से बचकर आना बहुत मुश्किल हैं ।

Don't Miss! random posts ..