ENG | HINDI

ये है वो अनोखे आविष्कार जिनसे आप अब तक हैं अनजान !

अनोखे आवष्किार

अनोखे आवष्किार – आजकल देश और दुनिया में कई ऐेसे कारनामे हो रहे हैं जिन्‍हें सुनकर आप हैरान हो जाएंगें।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही अनोखे आवष्किार के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर विश्‍वास करना मुश्किल है।

अनोखे आवष्किार –

  • इज़रायल की कंपनी पिकापू नाम की एक इनोवेटिव डिवाइस तैयार की है जो कुत्तों के शौच के लिए फायदेमंद है। इसमें एक सिलिकन क्लिप और डिस्‍पोजेबल बैग लगा होता है। कहीं घूमने जाने से पहले आप अपने डॉबी की पूंछ के बेस पर क्लिप को फिट कर सकते हैं। ये बड़ी आसानी से एडजस्‍ट हो जाता है और डॉगी को कोई तकलीफ भी नहीं होती है।
  • डच की कंपनी लैबफ्रेश ने एक ऐसी कॉटन की शर्ट बनाई है जो कभी गंदी नहीं हो सकती। कंपनी का दावा है कि उस पर कॉफी, रेड वाइन, चटनी या किसी भी तरह के तल का दाग या धब्‍बा नहीं लग सकता है। इस शर्ट से बदबू भी नहीं आएगी और इसे आइरन करने की भी जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि इस शर्ट की कीमत 119 रुपए यूरो यानि 9 हज़ार है।
  • एनवी ग्रीन नाम की एक इंडियन कंपनी ने एक खास तरह की प्‍लास्टिक तैयार की है। कंपनी का कहना है कि ये आसानी से पच सकती है और इसमें 100 फीसदी ऑर्गेनिक कंपाउंड्स जैसे नैचुरल स्‍टार्स, सीवीड और ऑयल्‍स हैं।
  • वहीं लंदन के डिज़ाइनर रेयान यासीन ने एक ऐसा कपड़ा तैयार किया है जिसकी लंबाई आपके बच्‍चे के साथ ही बढ़ती जाएगी। ये जानकर तो आप यकीनन हैरान रह गए होंगें।
  • अमेरिका की एक टेक्‍सटाइल कंपनी ने दुनिया के सबसे टिकाऊ टाइट बनाने का दावा किया है। बुलेटप्रूफ वेस्‍ट्स में जिन मटीरियल का इस्‍तेमाल होता है उसी का इसमें भी प्रयोग किया गया है। ये टाइट्स आम टाइट्स के मुकाबले 50 गुना ज्‍यादा मजबूत हैं।
  • स्निपाली डिजाइन कंपनी ने ऐसी जींस बनाई है जो मोबाइल की तरह वाइब्रेट करती है। इन जींस में 2 इनबिल्‍ट सेंसर्स लगे हैं तो ब्‍लूटूथ की मदद से फोन से कनेक्‍ट होते हैं। इसे ना सिर्फ आप पहन सकते हैं बल्कि ये कई और चीज़ों के काम भी आ सकती है। इसमें डायरेक्‍शन बताने वाला लोकेशन फीचर भी है। आपको जिस तरफ मुड़ना होगा जींस उस तरफ वाइब्रेट करेगी।

इन आविष्‍कारों के बारे में जानने के बाद आप हैरान तो हुए ही होंगें लेकिन साथ में ये भी सोच रहे होंगें कि आखिर इन सब चीज़ों की इतनी भी क्‍या जरूरत है कि लोग इन पर इतना पैसा खर्च करें। आपको बता दें कि ये सभी चीज़ें हमारी डेली लाइफ में ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं होती हैं लेकिन फिर भी पता नहीं इन कंपनियों ने इतनी अजब और गजब चीज़ों का आविष्‍कार क्‍यों किया है।

ये है अनोखे आवष्किार – ये चीज़े जितनी ज्‍यादा हैरान कर देने वाली हैं इनकी कीमत भी उतनी ही ज्‍यादा है। ऐसी चीज़ों की कीमत आमतौर पर ज्‍यादा ही होती है और ये ना तो आम आदमी के किसी काम की हैं और ना ही उनकी पहुंच में आती हैं। अगर आपके पास बेशुमार पैसा है तो आप इन चीज़ों को बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं लेकिन ऐसा करने वाले बहुत ही कम लोग होंगें।

Don't Miss! random posts ..