ENG | HINDI

बारहवीं के बाद फटाफट नौकरी पाने के लिए कर सकते हैं ये 5 सस्ते कोर्स

फटाफट नौकरी पाने के सस्ते कोर्स

फटाफट नौकरी पाने के सस्ते कोर्स – बारहवीं के बाद करियर को एक नई और सही दिशा देने के लिए कोर्स का चयन करना सबसे मुश्किल काम होता है।

कई स्‍टूडेंट्स की आर्थिक स्थिति अच्‍छी नहीं होती और इसीलिए वो ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जिससे उन्‍हें फटाफट जॉब मिल जाए।

तो चलिए आज हम आपको फटाफट नौकरी पाने के सस्ते कोर्स के बारे में बताते है – कुछ ऐसे ही कोर्सेज़ के बारे में बताते हैं जिन्‍हें करने के बाद आपको जल्‍दी नौकरी मिल सकती है।

फटाफट नौकरी पाने के सस्ते कोर्स –

1 – इंटीरियर डिज़ाइनर

अगर आप क्रिएटिव हैं और घर सजाना आपको अच्‍छा लगता है तो आप इंटीरियर डिज़ाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं। ये शॉर्ट टर्म कोर्स होता है जिसके बाद आपको जल्‍द ही नौकरी मिल जाती है।

2 – एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप किसी बड़े या महंगे इंस्‍टीट्यूट से ही ये कोर्स करें। आप किसी प्रोफेशनल इंस्‍टीट्यूट से भी मल्‍टीमीडिया में डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं। क्रिएटिव लोगों के लिए इस फील्‍ड में बहुत स्‍कोप है।

3 – जिम ट्रेनर

आजकल लोग फिटनेर को लेकर बहुत जागरूक रहते हैं और इसी वजह से जिम इंस्‍ट्रक्‍टर या ट्रेनर की बहुत डिमांड होती है। इस जॉब में सैलरी भी काफी अच्‍छी मिलती है। 6 से 8 महीने के कोर्स में आप जिम ट्रेनर बन सकते हैं। यह एक बेहतर करियर ऑप्‍शन है।

4 – योगा ट्रेनर

खुद को सेहतमंद और तनाव मुक्‍त रखने का सबसे आसान और कारगर तरीका है योग। अगर आप योग को पसंद करते हैं और इसमें आपकी दिलचस्‍पी है तो आप योगा ट्रेनर बन सकते हैं। बारहवीं के बाद एक शॉर्ट टर्म कोर्स लेकर आप योग करना और सिखाना दोनों सीख सकते हैं।

ये है फटाफट नौकरी पाने के सस्ते कोर्स – अगर आपके पास पैसों की कमी है और आप पढ़ाई के बाद जल्‍द से जल्‍द पैसा कमाना चाहते हैं तो ये कोर्स कर सकते हैं। इनकी फीस तो कम होती ही है साथ ही इनमें मेहनत और पढ़ाई भी कम करनी पड़ती है।

पढ़ाई में कमज़ोर बच्‍चे भी ये कोर्स ट्राई कर सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..