ENG | HINDI

इसलिए ना लाए जॉबचेंज जैसा खयाल अपने दिमाग में!

जॉबचेंज

आज तक आपने जॉबचेंज पर कई आर्टिकल पढ़ें होंगे लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं वो शायद ही आपको कोई बताएगा. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब जॉबचेंज ना करें.

नीचे दी गई बातों या शर्तों पर काम करते हुए आपको अपनी जॉबचेंज करनी पड़े तो हमारी यही राय है कि ऐसा ना करें.

अगर आपको एक बड़ी आईटी कंपनी में काम करते हुए 2 साल से ऊपर हो चुके हैं और आप अब जॉबचेंज करने कि सोच रहे हैं. ज्यादातर लोग जॉबचेंज का ख्याल अपने मन में इसलिए लाते हैं क्योंकि उनका कहना होता है कि एक कंपनी में 2 साल से अधिक कैसे रहा जा सकता है और वैसे भी जॉबचेंज करने में ग्रोथ मिलती है. आपको बता दे कि जॉबचेंज करना केवल इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि आपने एक जगह पर काफी ज्यादा समय बिता लिया है.

अगर आपकी कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड आज तक अच्छा रहा है और रिसेशन जैसे समय पर भी आपको कंपनी से नहीं हटाया जाता तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपकी कंपनी अपने एंप्लायी के बारे में भी सोचती है.

माहौल

किसी भी ऑफिस में एक वर्क फ्रैंडली इन्वायरमेंट होना किसी भी एंप्लायी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है. अगर आपको ऑफिस में ऐसा है तो आपको जॉबचेंज के बारे में नहीं सोचना चाहिए. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हर जगह का माहौल एक जैसा नहीं होता, अब अगर आप किसी नई कंपनी में जाए और वहाँ का माहौल अच्छा ना हो तो आपका एक बार फिर जॉबचेंज का मन कर जाएगा.

एंप्लायी फ्रैंडली

अगर आपकी कंपनी एंप्लायी की हर डिमांड को सुनती है आपके वर्किंगऑवर, पिक एंड ड्रॉप्स, लीव आदि सभी का अच्छे से ध्यान रखती है तो यह जॉबचेंज ना करने की एक बड़ी वजह कह ला सकती है.

इसलिए ना लाए जॉबचेंज

पसंद का काम

एक पल को मान ले कि आप एक ऐसी जॉब कर रहे हैं जिसे करना आपका हमेशा से सपना रहा है या जो आपको सूट करती हो लेकिन वही दूसरी ओर आपको एक ऐसा ऑफर आता है तो आपके लिए चैलेंजिंग हो, ऐसे में अगर आप शादी-शुदा हैं और आपके बच्चे हैं तो हमारी यही राय होगी कि अपनी ऑफिस लाइफ कि वजह से फैमली के बीच कोई खराबी ना आने दे. अकसर देखा गया है कि जॉबचेंजफैमली पर भी इफेक्ट डालता है.

इसलिए ना लाए जॉबचेंज

अप्रेजल
अगर आपका पिछले सालों में अप्रेजल बेहतरीन रहा है तो आपको जॉबचेंज करने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए, लेकिन अगर आपका अप्रेजलऐवरेज रहा है तो एक बार अपने कलीग्स का भी अप्रेजल देख लें क्योंकि केवल अप्रेजल के लिए जॉबचेंज करना ठीक नहीं रहेगा. लेकिन अपनी कंपनी में अन्य अच्छी बातें जरूर देख ले.

इसलिए ना लाए जॉबचेंज

सबसे जरूरी बात अगर आपका बॉस आपके साथ अच्छा व्यवहार करता है आपके बारे में सोचता है और ऑफिस पॉलिटिकस से दूर रहते हुए आपको आपके अच्छे काम का क्रेडिट देता है तो जॉबचेंज करना एक सही निर्णय नहीं होगा. क्योंकि ज्यादातर लोग जॉब केवल इसलिए चेंज करने कि सोचते हैं कि उन्हें अगली कंपनी में एक अच्छा बॉस मिल जाए, तो अब अगर आपके पास पहले से ही वो है तो कही जाना ही क्यों? लेकिन फिर भी एक बार अन्य बातों पर जरूर ध्यान दे ले.

Don't Miss! random posts ..