ENG | HINDI

अब “निप्पल” मतलब नेपाल और “बटन” मतलब भुटान – ट्रंप

नेपाल और भूटान

नेपाल और भूटान – दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कब किस के बारे में क्या कह दें, खुद उनको भी नहीं मालूम है। वह दुनिया में लोगों का अपमान करने के लिए जाने जाते हैं।

उनकी खासियत है कि वे किसी की भी बेइज्जती किसी भी समय कर सकते हैं। उनमें लोगों का किसी भी वक्त मजाक उड़ाने का गजब का टैलेंट है। ऐसे में किसी देश की क्या बिसात…

हाल ही में एक रिपोर्ट से ज्ञात हुआ है कि ट्रंप ने एक बार नेपाल को “निप्पल” और भूटान को “बटन” कहा था।

तो आज से कोई निप्पल कहते अमेरिकी मिल जाए तो एक बार को ध्यान दीजिएगा शायद वह नेपाल कहना चाह रहा हो और बटन की बात करते हुए भूटान की बात कहने जा रहा हो। क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति के अनुसार “निप्पल” मतलब नेपाल और “बटन” मतलब भुटान होता है।

नेपाल और भूटान –

कम है दक्षिण एशिया के बारे में जानकारी

डोनाल्ड ट्रंप की दक्षिण एशिया की जानकारी उतनी अच्छी नहीं है जितनी इससे पहले के राष्ट्रपतियों की थी। इसी कारण उनसे पिछले साल नेपाल और भूटान को लेकर गलती हुई थी। बीते दिन अमेरिकी मैगजीन पोलिटिको में long list of “diplomatic faux-pas” नाम से एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है जिसमें अब तक दिए गए ट्रंप के उन बयानों को जगह दी गई है जिसके बाद आप उनके बारे में नजरिया बना सकते हैं।

कहा था नेपाल को “निप्पल” और भूटान को “बटन”

पोलिटिको में छपी रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल उन्होंने ह्वाइट हाउस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। इस मुलाकात से पहले उन्होंने तैयारी के दौरान दक्षिण एशिया के बारे में अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए मैप का अध्ययन किया था। इस अधययन के दौरान उनसे कुछ देशों का नाम लेने में गलती हो गई थी और उन्होंने नेपाल को “निप्पल” और भूटान को “बटन” कहा था।

नेपाल और भूटान

नहीं मालूम था कि नेपाल और भूटान नाम के देश हैं

डोनाल्ड ड्रंप को यह तक नहीं मालूम था कि नेपाल और भूटान नाम से दक्षिण एशिया में कोई देश भी है। पोलिटिको अनाम शख्सियतों के मुताबिक कहता है कि ऐसा लगा कि अमेरिकी राष्ट्रपति को इस बात के लिए दुविधा कि नेपाल और भूटान का जो भारत के पड़ोसी देश हैं उनका अस्तित्व भी था। उन्हें इस बात की बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी कि आखिर भूटान और नेपाल क्या हैं। वे मानते थे कि नेपाल और भूटान, दोनों भारत के हिस्सा हैं। ट्रंप की स्थिति ऐसी थी कि आखिर ये दोनों देश क्या हैं।

नेपाल और भूटान

मोदी के बने थे मैचमेकर

इस मुलाकात के दौरान ट्रंप ने मोदी का मजाक भी उड़ाया था। जैसा कि उनकी आदत है कि वे किसी का भी मजाक किसी भी वक्त उड़ा देते हैं। इसी आदत से मजबूर होकर उन्होंने इस मुलाकात के दौरान मोदी के लिए मैचमेकर बनने का मजाक किया था।

पॉलिटिको की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनका मजाक उड़ाया था। ट्रंप के एक सहयोगी ने इस मुलाकात से पहले जब उन्हें बताया कि मोदी और उनकी पत्नी के बीच कोई रिश्ता नहीं है और वे पिछले कई सालों से अपनी पत्नी के साथ अलग रह रहे हैं तो ट्रंप ने कथित रूप से कहा कि वह उनके लिए मैचमेकर (जोड़ी बनाने वाला) बन सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल अमेरिका की यात्रा की थी। इस दौरान जब अमेरिकी राष्ट्रपति के कर्मचारियों ने ट्रंप को बताया था कि मोदी अकेले इस मुलाकात में शामिल होंगे तो उन्होंने कथित रुप से मजाक उड़ाते हुए कहा, “आह, मुझे लगता है कि मैं किसी के साथ उनकी जोड़ी बैठा सकता हूं।” रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐसा उन्होंने दो लोगों की मीटिंग में कहा था।

नेपाल और भूटान

मोदी का उड़ाया था मजाक

मैचमेकर वाली घटना कोई अकेली घटना नहीं है। वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार अफगानिस्तान में अमेरिका की पॉलिसी पर बात करते हुए उन्होंने मोदी की नकल उतारने के लिए भारतीय उच्चारण का इस्तेमाल किया था। वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार ट्रंप कई मौकों पर मोदी की नकल कर चुके हैं जिसके कारण उन्हें प्रधानमंत्री मोदी की नकल करने और भारतीय उच्चारण का प्रयोग करने के लिए जाना जाता है।
अब इसे सकरात्मक तरीके से लिया जाए कि नकरात्मक तरीके से ये हम आप पर छोड़ते हैं।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

Don't Miss! random posts ..