ENG | HINDI

मोदी और ट्रंप नेता है दो लेकिन इनकी कहानी एक सी है!

नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की समानतायें

नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की समानतायें – भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वैसे तो दो अलग-अलग नेता है, लेकिन इनकी कहानी एक सी लगती है।

जी हाँ जिस तरह से डोनाल्ड ट्रंप ने सारे ओपिनियन पोल्स को झूठा साबित करते हुए जीत दर्ज की थी उसकी किसी को उम्मीद नहीं थी।

कुछ ऐसा ही तीन साल पहले भारत में भी हो चूका है। जिस तरह से नरेंद्र मोदी ने भारत में और ट्रंप ने अमेरिका में सत्ता हासिल की है वो लगभग एक समान है।

लेकिन सिर्फ इतना ही नही और भी कई बातें है जो इन दोनों नेताओं को काफी हद तक एक जैसा बनाती है।

आज हम इन दोनों नेताओं के बारे में बात करने जा रहे है जिनकी कहानी एक जैसी है।

आइये जानते है नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की समानतायें –

1.  बाहरी सब पर भारी-

गुजरात से दिल्ली तक का सफर करना किसी चुनौती से कम नहीं था लेकिन मोदी पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को दरकिनार करते हुए आगे बढ़ते चले गए। कुछ ऐसी ही कहानी ट्रंप की भी है जिस आदमी ने कभी सरपंच का चुनाव नहीं लड़ा वो रिपब्लिकन पार्टी के कई धुरंधरों को पीछे छोड़ते हुए बाद में अमेरिका के राष्ट्रपति बन जाते है। 

2.  आक्रामकता-

नरेंद्र मोदी हो या डोनाल्ड ट्रंप दोनों का चुनावी अभियान आक्रामक अंदाज़ की वजह से शुरुआत में विवादों में रहा है। चुनावी अभियान के दौरान मोदी विरोधियों पर हमले बोलने में जरा भी नहीं हिचके। कुछ ऐसा ही ट्रंप ने भी किया उन्होंने अपनी विरोधी हिलेरी को ‘क्रूक्ड हिलेरी’ का नाम दिया। 

3.  अतीत का भूत-

गुजरात दंगो को लेकर उन पर कई बार उनके विरोधियों ने हमला बोला। कुछ ऐसा ही डोनाल्ड ट्रंप के साथ भी था उनके अतीत को लेकर खूब हमले हुए कई महिलाओं ने उन पर आरोप भी लगायें। 

4.  वन मैन आर्मी-

भारत और अमेरिका के इतिहास में शायद ऐसा पहली बार ही हुआ है जब किसी एक नेता ने अकेले दम पर सभी को ढेर कर दिया हो। उनका भाषण देने का तरीका हो या जीत को लेकर रणनीति बनाना दोनों ने ही इस काम में मंझे हुए खिलाड़ियों को मात दी है। 

5.  सुर्खियों में रहना-

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी और अमेरिकी चुनावों में डोनाल्ड ट्रंप दोनों के भाषणों ने खूब सुर्खियाँ बटौरी। चटखारे लेते हुए अपनी विरोधियों पर खूब आरोप लगाये, तंज कसे और अपने वोटर तक पहुँचने में कामयाब भी रहे है चुनाव भी जीते।

ये है नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की समानतायें – नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की ये कुछ खास बातें है जो इन दोनों नेताओं को काफी हद तक एक समान व्यक्त करती है।

Don't Miss! random posts ..