ENG | HINDI

नासा ने शेयर की बिल्ली के पंजों की तरह दिखने वाले नेबुला की तस्वीर

नेबुला की तस्वीर

नेबुला की तस्वीर- आपने कई बार आकाश में देखा होगा कि कभी पेड़ की आकृति बनती है तो किसी इंसान की आकृति बनती है।

बादलों के संगम से आकाश में आपने कुत्ते-बिल्ली और घोड़े आदि सारी कई तस्वीरें देखी होंगी। लेकिन आपने कभी नेबुला में तस्वीर बनती देखी है? नहीं ना… फिर इन तस्वीरों को देखिए जो हाल ही में नासा ने शेयर की है। नासा ने बिल्ली के आकार की बनने वाले नेबुला की तस्वीर शेयर की है।

NGC 6334 नेबुला

इस नेबुला को नासा ने NGC 6334 नेबुला नाम दिया है। हाल ही में नासा ने बिल्ली के पंजों की तरह दिखने वाले NGC 6334 नेबुला की तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर को जब आप ध्यान से देखेंगे तो आपको बिल्ली के पंजों की आकृति नजर आएगी। यह बिल्ली के पंजों वाला ही नेबुला है NGC 6334 वेज्ञानिक कहते हैं।

नेबुला की तस्वीर

यह पृथ्वी से 4,200-5,500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। यह नेबुला मिल्की वे आकाशगंगा में तारों के निर्माण का क्षेत्र है। मतलब कि इस क्षेत्र में तारों का निमार्ण होता है। इस तस्वीर में हरा भाग वह क्षेत्र है जहां गर्म तारों से निकलने वाला विकिरण बड़े अणुओं से टकरा रहा है।

पहले भी अजीबो गरीब तस्वीरें दिखी

इससे पहले भी नासा कई सारी नेबुला की अजीबोगरीब तस्वीर शेयर की है।

ईगल नेबुला की तस्वीर की थी शेयर

नेबुला की तस्वीर

इससे पहले नासा ने ईगल नेबुला की तस्वीर शेयर की थी जो काफी शानदार थी। नासा ने हब्बल टेलीस्कोप द्वारा ली गई खगोलीय संरचना ईगल नेबुला (इंटरस्टेलर क्लाउड) की शानदार तस्वीर शेयर की थी। इस नेबुला को छोटे टेलीस्कोप से भी देखा जा सकता था। यह पृथ्वी से करीब 7,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है जहां तारों का निर्माण होता है। इस नेबुला की खोज स्विट्ज़रलैंड के खगोलविद जॉन-फिलिप दे शेज़ो ने 1745 में की थी।

नासा ने शेयर की कोन नेबुला की तस्वीर

नेबुला की तस्वीर

इससे पहले नासा ने कोन नेबुला की तस्वीर शेयर की थी जो वैज्ञानिकों को बहुत पसंद आई थी। कोन नेबुला से जुड़ी संरचना को लेकर लोग थोड़ा कंफ्यूज रहते हैं। लेकिन ये स्पष्ट तौर पर कोन के आकार होता है। यह नेबुला अंतरिक्ष में स्थित है जिसकी तस्वीर नासा ने शेयर की थी। यह कॉन्सटेलेशन मॉनोसेरस (कुछ मैग्नीट्यूड तारों का समूह) में पृथ्वी से 2,500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। गौरतलब है कि कोन नेबुला गैस और डस्ट की 7 प्रकाश वर्ष लंबी खंभानुमा आकृति है जिसके बादलों के अंदर संभावित तौर पर नए तारों की उत्पत्ति हो रही है।

एक बार नासा ने डार्क मेटर की तस्वीर शेयर की थी

नेबुला की तस्वीर

नासा इस तरह की हैरतअंगेज तस्वीर शेयर करते रहता है। एक बार नासा ने डार्क मेटर की तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर को ध्यान से देखिए। इसमें कुछ डार्क मेटर दिख रहा है। आपको शायद दिख ना लेकिन यहां डार्क मेटर बड़ी मात्रा में मौजूद है। ये तस्वीर आकाशगंगा एबेल 520 की गर्म गैसों की है।

क्या है नेबुला?

नेबुला को निहारिका भी कहते हैं जिसके बारे में आपने अपनी विज्ञान की पुस्तकों में बचपन में पढ़ा होगा। तो कैसी लगीं आपको यह तस्वीरें? अच्छी ना। ब्रह्मांड है ही इतन रोमांचक की सबका दिल मुग्ध हो जाता है।

Don't Miss! random posts ..