ENG | HINDI

ब्रह्मांड में एलियन का जीवन हमारी सोच से कई गुना ज्यादा?

एलियन का जीवन

एलियन का जीवन – अब तक कई फिल्‍मों में एलियंस की दुनिया के बारे में बताया जा चुका है। साथ ही वैज्ञानिकों ने भी एलियंस के वजूद का कई बार खुलासा किया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि धरती पर एलियन का जीवन मौजूद हैं और किसी भी वक्‍त मानव जा‍ति पर हमला कर सकते हैं।

कई सालों से वैज्ञानिक एलियंस के वूजद पर रिसर्च कर रहे हैं और उनका मानना है कि एलियंस धरती पर मानव जाति के ऊपर नज़र रखते हुए हैं और मौका पाते ही उन पर हमला कर देंगें। हालांकि, वैज्ञानिकों के पास एलियंस के होने का कोई ठोस सबूत तो नहीं है लेकिन फिर भी उन्‍हें ऐसे कई साक्ष्‍य मिले हैं जिनके बल पर वो एलियंस के होने की बात कहते हैं।

हाल ही में वैज्ञानिकों को एलियंस के ब्रह्मांड के बारे में पता चला है। जी हां, हमारी तरह एलियंस का भी बह्मांड है। लॉस एंजिलिस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया और अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ विस्‍कोंसिन मेडिसन के वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रह्मांड में एलियन का जीवन हमारी सोच से कई  अधिक सामान्‍य बात हो सकती है। वैज्ञानिकों को इस अध्‍ययन में पता चला है कि जीवन करीब 3.5 अरब साल पहले शुरु हुआ था।

वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन दो प्रजातियों का उन्‍होंने अध्‍ययन किया है उन्‍होंने प्रकाश संश्‍लेषण के आरंभिक रूप में प्रदर्शन किया। इसका इस्‍तेमाल उन्‍होंने अपनी कोशिकीय दीवार बनाने में किया जाता है।

यूसीएलए के प्रोफेसर जे विलियम शॉफ ने बताया कि धरती पर 3.465 अरब साल पहले ही जीवन अस्‍तित्‍व में आ गया था। स्‍पष्‍ट रूप से ये एक आरंभिक प्रकाश संश्‍लेषक, मीथेन, उत्‍पादक, मीथेन उपयोगकर्ता थे।

इस रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों को ये यकीन हो गया है कि धरती पर जिस तरह इंसान रह रहे हैं, कुछ उसी तरह एलियंस की दुनिया भी मौजूद है। अब हमें उनसे डर कर रहने की जरूरत है या नहीं, ये जानना अभी बाकी है।

इससे पहले भी कई बार वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि एलियंस मनुष्‍य जाति‍ का सफाया करने की तैयारी में हैं और इसके लिए वो जल्‍द ही हम पर आक्रमण भी कर सकते हैं। धरती पर कई जगहों पर एलियंस के होने की बात भी कही गई है। हो सकता है कि वो धरती पर आ चुके हैं और अब हम पर हमला करने की रणनीति तैयार कर रहे हैं।

फिल्‍मों को देखें तो उनमें एलियंस को काफी पॉवरफुल और हाई टेक दिखाया गया है। उनमें अद्भुत शक्‍तियां दिखाई गईं हैं जिनसे वो कभी भी कुछ भी बड़ी आसानी से हासिल कर सकते हैं। अगर ये सब सच हुआ तो इंसानों पर एलियंस की ताकत काफी भारी पड़नी वाली है क्‍योंकि फिल्‍मों में तो दिखाया गया है कि एलियंस के पास कई तरह की सुपरपॉवर्स होती हैं जिससे उन पर किसी भी वार या हथियार का असर नहीं होता है। अगर ऐसा हुआ और एलियंस हम पर आक्रमण करने की तैयारी में हैं तो हमें भी संभल जाना चाहिए।

एलियन का जीवन – इस रिसर्च के मुताबिक एलियंस का ब्रह्मांड काफी बड़ा है। इसका मतलब है कि उनके पास भी हमारी तरह काफी सुविधाएं हैं और उन्‍हें भी हर काम करना आता है।