ENG | HINDI

आज तक कोई नहीं बता पाया कि आखिर कहा से आई ये रहस्यमयी चीजें

रहस्यमयी चीजें

रहस्यमयी चीजें – विज्ञान अपने सवालों के जवाब ढूँढने के लिए धरती के अंदर से लेकर आसमान तक पहुंच चुका है लेकिन उसे सिर्फ मिला तो सवालों के बदले और कई सवाल.

आज तक वैज्ञानिकों द्वारा ऐसी प्राचीन चीजें खोजी जा चुकी हैं जिनके बारे में बताना उनके लिए खुद एक पहेली बना हुआ है.

आज हम आपको कुछ ऐसी रहस्यमयी चीजें दिखाएंगे जिनकी खोज ने दुनिया को हैरान तो कर दिया लेकिन साथ ही पुरातत्त्व वैज्ञानिकों को परेशान कर के रखा है.

रहस्यमयी चीजें –

१ – पेंच

पेंच यानी Screw का आविष्कार सन 1908 में हुआ था लेकिन सन 1998 में हुई मॉस्को शहर की एक खुदाई में वैज्ञानिकों को एक पत्थर मिला जिसके अंदर एक स्क्रू जमा हुआ था, जब शोधकर्ताओं ने इस पत्थर की उम्र जानने की कोशिश की तो पता लगा की यह 3000 करोड़ साल पुराना पत्थर है यानी डायनासोर के अस्तित्व से भी पहले का. आज तक इस बात का पता नहीं लग पाया कि आखिर इंसानो के जन्म से भी पहले आखिर ये पेंच आया तो आया कहा से.

रहस्यमयी चीजें

२ – प्राचीन हथौड़ा

इस हथौड़े की खोज सन 1936 में एक पति पत्नी द्वारा हुई थी. यह हथौड़ा करीब 4000 करोड़ साल पुराने एक चट्टान के बीच में फंसा हुआ मिला था. हैरानी कि बात ये थी कि इस लोहे के हथौड़े पर बिल्कुल भी जंग नहीं लगा था जबकि इसका लकड़ी का हैंडल कोयला बन चुका था.

रहस्यमयी चीजें

३ – इलेक्ट्रिक प्लग

सन 1998 में एक और ऐसी ही चीज मिली थी जिसने सब को हैरान कर के रख दिया था. दरअसल नॉर्थ अमेरिका का एक व्यक्ति ऐसे ही वॉक पर निकला था और तभी उसने एक इलैक्ट्रिकप्लग जैसी आकृति देखी, जब उस व्यक्ति ने वहाँ की खुदाई की तो उसने एक बहुत बड़े पत्थर के बीच प्लग फसा पाया. इस व्यक्ति ने आगे चल के इस पत्थर को 5000 डॉलर में बेचा था. वैज्ञानिकों द्वारा इसकी जांच करने पर पता चला की ये पत्थर 1 लाख साल पुराना है.

रहस्यमयी चीजें

४ – प्राचीन सेल फोन

जो सेलफोन आप तस्वीर में देख रहे हैं वह १३०० AD का है जिसे ऑस्ट्रिया में 2015 में खोजा गया था. हम सभी जानते हैं की सेलफोनटेक्नॉलेजी 30 साल से ज्यादा पुरानी नहीं है तो फिर आखिर ये 700 साल पुराना फोन आया तो आया कहा से? कई लोगों का कहना है की यह एलियंस पृथ्वी पर छोड़ गए होंगे. आज तक इस गुथी को कोई नहीं सुलझा पाया है.

रहस्यमयी चीजें

५ – Adidas के जुते

दोस्तों आपको बता दे की मंगोलिया जाति की एक मम्मी साल 2014 में 10,000 फीट की उचाई पर खोज निकाली थी. इस मम्मी में सबसे हैरान कर देने वाली बात थी इसके पहने हुए जुते जो कि आज के Adidas स्पोर्ट्सशूज की तरह दिखते हैं. तो अब आखिर 100 साल पुरानी मम्मी के पास ये जूते कहा से आए होंगे?

रहस्यमयी चीजें

ये है रहस्यमयी चीजें – दोस्तों आज तक इन हैरान कर देने वाली खोजों की गुथी कोई नहीं सुलझा पाया है. ज्यादातर लोगों का तात्पर्य यह कहता है की या तो इन सभी चीजों को भविष्य से आए मनुष्य वापस ले जाना भूल गए होंगे या फिर इनका सीधा सा जवाब एलियंस भी हो सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..