ENG | HINDI

ये हैं हमारे बॉलीवुड की 5 मुस्लिम एक्ट्रेस, जिन्हें आप समझते होंगे हिन्दू

मुस्लिम एक्ट्रेस

मुस्लिम एक्ट्रेस – बॉलीवुड फिल्मों पर नजर डाले तो कई हीरोइनों के चेहरे सिल्वर स्क्रीन की पहचान बनें।

ना कोई कम, ना कोई ज्यादा। हर कोई अपने फैन के लिए है नंबर वन। हिरो के साथ-साथ बड़े पर्दे पर एक्ट्रेसों ने भी अपनी पहचान बनाई और नाम-शौहरत दोनों कमाया। मधुबाला से लेकर रेखा तक, मधुरी से लेकर दीपिका औऱ आलिया तक सबने मिलकर दर्शकों का दिल जीता और खास मुकाम पर पहुंच गई। लेकिन क्या आप जानते है इनमें से कई एक्ट्रेस मुसलिम है लेकिन हिंदु नाम रख अपनी बॉलीवुड में पहचान बनाई?

नाम और काम दोनों इन्होंने नाम बदलकर किया।आज हम आपको कुछ ऐसी ही दिलचस्प दास्तांं सुनाने वाले है जो पहले आपने कभी नहीं सुनी।आज आपको बताएंगे बॉलीवुड की किन मुस्लिम एक्ट्रेस ने हिंदू नाम रखकर फिल्मों और हमारे दिलों में जगह बनाई-

मुस्लिम एक्ट्रेस की इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है-

१ – आलिया भट्ट

स्टुडेंट ऑफ़ द ईयर से पहचान बानाने वाली एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी हिन्दू नहीं है। चौंक गए ना आप, लेकिन ये खबर सही है, आलिया का ये राज उनके फैंस भी नहीं जानते होंगे की आलिया हिंदू नहीं बल्कि मुसलिम हैं। ये एक मुस्लिम खानदान से ताल्लुक रखती हैं।आलिया भट्ट के दादा जी का नाम शिरीन मोहम्मद अली था। उनकी मां मुस्लिम हैं।

मुस्लिम एक्ट्रेस

२ – तब्बू

जय देवगन के साथ पहली फिल्म करने वाली बॉलीवुड बाला तब्बू भी मुस्लिम परिवार से बिलॉंग करती है।ये भी फिल्मों आने से पहले तब्बसुम फातिमा हाशमी नाम से जानी जाती थी। जो बाद में बदलकर तब्बू रख लिया।तब्बू ने 1985 बॉलीवुड में डेब्यू किया और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी। आज भी तब्बू कई फिल्में कर रही है। अबतक की अंतिम फिल्म उनकी गोलमाल अगेन यानी 4 है।

मुस्लिम एक्ट्रेस

३ – रीना रॉय

इनका नाम तो सुना ही होगा आपने, जी हां एक्टर जितेन्द्र के नाम से इनका नाम हमेशा जुड़ता रहा है।1972 में फिल्म ‘जरूरत’ से बॉलीवुड में एंट्री की। साथ ही इन्होंने कई बड़ी फिल्मों में काम किया। लेकिन फिल्मों में आने से पहले इनका नाम सायरा अली हुआ करता था। ये भी एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती थी। बॉलीवुड में कदम रखते के साथ ही सायरा अली ने नाम बदलकर रीना रॉय रख लिया।

मुस्लिम एक्ट्रेस

४ – मान्यता दत्त

‘गंगाजल’ में आइटम नंबर कर आइटम गर्ल से पहचान बनाकर संजु बाबा से शादी करने वाली मान्याता भी मुस्लिम हैं। उनका नाम दिलनवाज़ शेख है। फिल्मी करियर शुरु करने से पहले इन्होंने अपना नाम बदला। हांलकि एक दो फिल्म करने के बाद संजय दत्त से शादी की औऱ कभी फिर बॉलीवु़ड में काम नहीं किया।

मुस्लिम एक्ट्रेस

५ – मधुबाला

बचपन से ही फिल्मों में मधुबाला ने काम किया औऱ सबको आपना दिवाना बनाया। 50-60 के दशकों में मधुबाला से बेहतर कलाकार कोई नहीं था। इन्होंने महल, पारस, तराना, मुगले-ए-आजम जैसी कई बड़ी फिल्में कि लेकिन मधुबाला को सबसे पहले पहचान साल 1947 में फिल्म ‘नीलकमल’ से मिली। मधुबाला एक मुसलिम परिवार से थी। जिनका नाम मुमताज बेगम था फिल्मों में आने के बाद इन्होंने अपना नाम बदलकर मधुबाला रख लिया।

मुस्लिम एक्ट्रेस

हैं ना रोचक कहानी हमारे बॉलीवुड की मुस्लिम एक्ट्रेस की, जो अब हिन्दू नाम से जानी जाती है। जिनका नाम आज टॉप हिरोइनों में शामिल है।जिनका ये राज आज तक राज ही रहा, कभी लोगों के सामने नहीं आया।