ENG | HINDI

मुंबई के 10 मशहूर गणपति पंडाल जहाँ दर्शन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे आप !

मुंबई के गणपति पंडाल

मुंबई के गणपति पंडाल – महाराष्ट्र में हर तरफ गणेशोत्सव की धूम मची हुई है.

गणपति बप्पा मोरया की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है. सार्वजनिक पंडालों से लेकर लोगों के घरों तक भगवान गणेश का आगमन हो चुका है.

पर्यावरण के मद्देनज़र इस बार प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों के बयाज ज्यादातर लोग इको फ्रेंडली गणपति को प्राथमिकता दे रहे हैं.

मुंबई के सार्वजनिक पंडालों को हर बार की तरह इस बार भी अलग-अलग थीम से सजाया गया है. किसी पंडाल में इतिहास की झलक देखने को मिलती है तो कहीं भव्य महल की झांकी बनाई गई है.

आइए हम आपको बताते हैं मुंबई के गणपति पंडाल जिनसे रूबरू होकर यकीनन आप इन पंडालों में पहुंचकर बप्पा के दर्शन ज़रूर करना चाहेंगे.

1 – मुंबई के गणपति पंडाल – लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल, लालबाग

लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल ने 83वें साल में कदम रखा है. इस पंडाल के बारे में कहा जाता है कि आज से 82 साल पहले यहां रहनेवाले मछुआरों और दुकानदारों ने अपने निवास को स्थायी रुप से स्थापित करने के लिए भगवान गणेश से मन्नत मांगी थी.

गणपति बप्पा ने यहां के लोगों की मन्नत पूरी की जिसके बाद से लेकर आज तक यहां गणेशोत्सव को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता  है.

लालबाग के राजा को मन्नतों का राज कहा जाता है इसलिए हर साल अपनी मन्नतों को लेकर लाखों की तादात में भक्त यहां दर्शन करने के लिए आते हैं.

इस साल यहां के पंडाल को एक भव्य महल की तरह सजाया गया है. जिसमें बप्पा की करीब 12 फीट की प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी प्रतिमा को स्थापित किया गया है. सुरक्षा के लिहाज से यहां करीब 150 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

लालबाग मार्केट में स्थित इस भव्य पंडाल में पहुंचने के लिए सबसे करीबी रेल्वे स्टेशन है वेस्टर्न लाइन का लोअर परेल, हार्बर लाइन का कॉटन ग्रीन और सेंट्रल लाइन का करी रोड़ स्टेशन.

बप्पा के इस दरबार में भक्त दिन में किसी भी वक्त आकर बप्पा के दर्शन पा सकते हैं.

lalbaug-raja

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10

Don't Miss! random posts ..