ENG | HINDI

धोनी ने किया कमाल, इस बड़े रिकॉर्ड के साथ ही बन गए तीसरे सबसे कामयाब विकेटकीपर

सबसे कामयाब विकेटकीपर

सबसे कामयाब विकेटकीपर – विराट कोहली के दस हजार रनों का आकंड़ा पार करने का रिकॉर्ड बनाने के बाद अब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है.

तिरुवनंतपुरम में खेले जा रहे पांचवें वनडे में धोनी ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कीरोन पॉवेल का शानदार कैच पकड़ने के साथ ही धोनी ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है.

सबसे कामयाब विकेटकीपर –

धोनी ने वनडे इंटरनेशनल में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट करने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर मार्क बाउचर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

इसी के साथ ही धोनी वनडे इंटरनेशनल में विकेट के पीछे सबसे ज़्यादा आउट करने के मामले में दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बन गए हैं, सबसे कामयाब विकेटकीपर. कीरोन पॉवेल धोनी का वनडे में विकेट के पीछे 425वां शिकार हैं. धोनी ने अपने वनडे करियर में खेले गए 332 मैचों में 310 कैच और 115 स्टंपिंग के साथ कुल 425 खिलाड़ियों को आउट किया. वनडे इंटरनेशनल में अब धोनी से आगे ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (472) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (482) ही हैं.

इसके अलावा धोनी ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज़्यादा 115 स्टंप किए हैं और धोनी खेल के किसी भी फॉर्मेट में 100 से ज्यादा स्टंपिंग करने वाले दुनिया के इकलौते विकेटकीपर हैं.

आज तक कोई भी विकेटकीपर खेल के किसी भी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) में 100 से ज्यादा स्टंपिंग नहीं कर पाया है. धोनी वनडे मैचों में 10 हजार रन पूरे कर चुके हैं और उनके नाम 10,173 रन दर्ज है, लेकिन इसमें 174 रन एशियाई इलेवन के लिए बनाए थे.

धोनी पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं जिसकी वजह से उनकी काफी आलोचना भी हो रही है. धोनी ने इस साल वनडे मैचों की 12 पारियों में 68.10 स्ट्राइकर रेट से 252 रन बनाए हैं. विंडीज के खिलाफ इस सीरीज में धोनी ने 23, 7 और 20 रन ही बनाए हैं.

सबसे कामयाब विकेटकीपर – रनों के मामले में धोनी थोड़े पिछड़ ज़रूर गए हैं, लेकिन विकेट के पीछे उनका जादू आज भी बरकरार है. वो भले बतौर बैट्समैन अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहे हों, मगर विकेटकीपर के रूप में उनका प्रदर्शन आज भी लाजवाब है.

Don't Miss! random posts ..