ENG | HINDI

सबसे बुद्धिमान जानवर के बारे में क्या आप जानते हैं ?

भगवान् ने इस जहाँ में कई तरह के जीव जंतुओं को बनाया है. कहते हैं कि सबसे समझदार मनुष्य ही होता है. लाज़मी भी है. मनुष्य एक मात्र ऐसा साजिक जीव है जो बाकी को अपने अनुसार चलाता है और चला सकता है. मनुष्य सर्कस आदि में जानवरों से काम लेता है. इतना ही नहीं फिल्मों में भी कई तरह के जीओव जंतुओं का काम लिया जाता है. उन्हें अपने अनुसार सिखाया पढ़ाया जाता है. ये बात सब जानते हैं कि मनुष्य आज भी इन जानवरों का धंधा करके कमाता है. वो अपने परिवार का पेट इन जानवरों से ही भरता है. मगर ये जानवर कभी कुछ नहीं कहते.

इन्हीं जानवरों में से एक जानवर ऐसा है जिसके पास बहुत दिमाग है. ये हम नहीं बल्कि शोध में साबित हुआ है. कुछ वैज्ञानिकों का दावा है कि ये जानवर बाकी सभी से बहुत ही समझदार होता है. इसका नाम आपने पहले भी सुना होगा. ये एक ऐसा जानवर है, जिसके बालों से आपका स्वेटर तैयार होता है और ठंड में आप अपने परिवार सहित इसे पहनते हैं. इसका मतलब ये हुआ कि आप लोगों को ठंड से बचाने के लिए ये जानवर बहुत ही उपयोगी है और बिना पैसा मांगे ये आपको अपने शरीर का बाल दे दते है.

जिस जानवर की बात हम कर रहे हैं उसका नाम है भेड़. जी हाँ, सही सुना आपने. वही भेड़, जो गाँव में सबके खेतों में कुछ दिनों के लिए बैठाई जाती है तो खेत में अच्छी फसल उगती है, वही भेड़ जो आप सभी को ठंड से बचाती है. अपने तन का एक हिस्सा देकर वो आपको बचाती है. हाल ही में किए गए शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि भेड़ इस दुनिया का सबसे अधिक समझदार जानवर है.

इस शोध में वैज्ञानिकों ने कुछ तस्वीर टांगी और भेड़ों को पहचानने के लिए इशारा किया. तस्वीर देखकर भेड़ों ने सही नाम के साथ रख दिया. सबसे हैरानी वाली बात ये है कि इससे पहले भेड़ों ने इन लोगों को कभी नहीं देखा है. बस, कुछ समय पहले वैज्ञानिकों ने इन्हें इन तस्वीरों और नामों के बारे में दिखाया.

तो अब से खुद को समझदार कहना बंद कीजिए और इस जानवर पर गर्व कीजिए. हो सकता है कि ये जानवर आपके और भी काम आ सके. मुमकिन हो तो इस तरह के जानवरों को आप भी पालना शुरू कर दें. ऐसे जानवर आपने घर की रखवाली के साथ साथ दुश्मनों को पहचानने का काम भी बहुत बढ़िया करेंगे.

Don't Miss! random posts ..