ENG | HINDI

ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे कोर्स, करोड़ों की होती है फीस !

महंगे कोर्स

महंगे कोर्स – अपने भविष्‍य को सुरक्षित रखने के लिए लोग पढ़ाई पर खूब पैसा खर्च करते हैं और बढिया कोर्स करने की कोशिश करते हैं।ताकि आगे जाके उन्हे एक अच्छि नौकरी मिल सके और वो एक अच्छा जीवन बसर कर सके।

आज हम दुनियाभर के सबसे महंगे कोर्स के बारे में बात करेंगें। जिन कोर्स को करना शायद कई लोगो का सपना होता है लेकिन इतना खर्च करने के लिए पैसा नही होने के कारण उनका ये सपना सपना ही रह जाता है।

इन महंगे कोर्स को करने में करोड़ों रुपए का खर्च आता है। तो चलिए जानते हैं कि कौन-से हैं वो महंगे कोर्स ।

महंगे कोर्स –

वॉर्टन स्‍कूल से एमबीए कोर्स

पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के वॉर्टन स्‍कूल से एग्‍जीक्‍यूटिव एमबीए कोर्स की फीस 2 साल की 1.30 करोड़ रुपए है। यहां से एमबीए कोर्स करना किसी आम आदमी के बस की बात नहीं है।

महंगे कोर्स

सारा लॉरेंस कॉलेज

न्‍यूयॉर्क में स्थित सारा लॉरेंस कॉलेज में 4 साल की बैचलर डिग्री पाने के आपको 1.36 करोड़ रुपए की बड़ी रकम फीस कै तौर पर चुकानी होगी।

महंगे कोर्स

हार्वे मड कॉलेज

यूएस में कैलिफोर्निया के हार्वे मड कॉलेज में साइंस में बैचलर डिग्री पाने के लिए 1.40 करोड़ रुपए की फीस चुकानी पड़ती है। इसके अलावा हॉस्‍टल और किताबों का खर्च अलग होता है।

महंगे कोर्स

कोलंबिया यूनिवर्सिटी

कोलंबिया यूनिवर्सिटी से फिजिशियन और सर्जन में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए 1.50 करोड़ रुपए चुकाने पड़ते हैं। पूरी दुनिया में कोलंबिया यूनिवर्सिटी बहुत फेमस है।

महंगे कोर्स

टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसन

मेडिकल के स्‍टूडेंट्स इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए तरसते हैं। यहां पर 4 साल का मेडिकल कोर्स करने के लिए 1.58 करोड़ रुपए की फीस देनी पड़ती है। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना हर मेडिकल छात्र का सपना होता है लेकिन इसकी फीस को देखकर लगता है कि उनका ये बस उनका सपना बनकर ही रह जाता है।

महंगे कोर्स

आपको बता दे की ये कोर्स भारतीय युनिवर्सिटी में बेहद कम जगहो पर ही कराए जाते हैं और इनमे से कुछ तो ऐसे कोर्स हैं जिन्हे भारत में कही नही पढाया जाता। आज भले ही हमारा देश कई गुना आगे हो लेकिन कई देशो से पढाई के मामले में काफि पीछे है। भारत में पढाई बेहद अहम माना जाता है लेकिन यहा के युनिवर्सिटीज के हालात बेहद बुरे हैं। यहा तक कि भारत कि नंबर 1 युनिवर्सिटि आई.आई.टी विश्व में 664 स्थान पर आति है.

भारतीय छात्रों के लिए इन विदेशी यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन लेना बहुत मुश्किल बात है। यहां तो स्‍कॉलरशिप के दम पर भी इन संस्‍थानों में एडमिशन नहीं लिया जा सकता है। सिलेब्रिटीज़ और करोड़पतियों की बात अलग है लेकिन आम आदमी इसके बारे में सोच भी नहीं सकता है।

ये है महंगे कोर्स – अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो हमसे अपने व्यूज जरूर शेयर करे और हमे बताए कि आपको क्या लगता है कि भारत में किस प्रकार शिक्षा को और बेहतर किया जाए, किस प्रकार भारतीय यूनिवर्सिटीज को विश्व में और आगे बढाया जा सके.

Don't Miss! random posts ..