ENG | HINDI

ये हैं भारत के सबसे महंगे स्कूल जिनकी फीस जानकर आपके होश उड़ जाएंगे !

भारत के सबसे महंगे स्कूल

भारत के सबसे महंगे स्कूल – हर मां-बाप सोचता है कि अपने बच्चे को अच्छे से अच्छे स्कूल से पढ़ाए.

भारत के सरकारी स्कूल तो गुणवत्ताहीनता के उदाहरण के रूप में स्थापित हो चुके हैं जिसका परिणाम यह है कि अच्छी शिक्षा के लिए माता-पिता अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूल में ही दाखिल करवाना चाहते हैं.

हजारों रूपए फीस में वसूलने वाले ये प्राइवेट स्कूल कई लोगों को महंगे लग सकते हैं पर हम आपको जिन स्कूलों के बारें में बताने जा रहें उनके फीस हजारों में नहीं बल्कि लाखों में हैं.

भारत के सबसे महंगे स्कूल –

1 – वुडस्टॉक स्कूल-

यह बोर्डिंग स्कूल मसूरी में स्थित है. यहां की फीस है 15.9 लाख रूपए सलाना. एडमिशन के समय 4 लाख रूपए देने होते हैं जो कि वापस नहीं होते. इस स्कूल से अभिनेता टॉम अल्‍टर और लेखक नयनतारा सहगल पढ़ें हैं.

2 – इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल

मुंबई में स्थित इस स्कूल की सलाना फीस 10.9 लाख रूपए हैं.

भारत के सबसे महंगे स्कूल

3 – गुड शेफर्ड स्कूल-

ऊटी के नीलगिरि पहाड़ी पट्टी पर स्थित इस स्कूल का कैंपस 70 एकड़ में फैला है. इसकी सलाना फीस है 10 लाख रूपए.

4 – दून स्कूल-

इस स्कूल के पूर्व छात्रों में राहुल गांधी, राजीव गांधी, हीरो ग्रुप के सुनील मुंजाल और पवन मुंजाल आदि बड़े नाम शामिल हैं. सन 1929 में खुला यह स्कूल सिर्फ लड़कों के लिए है. भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों मं गिने जाने वाले इस स्कूल की सलाना फीस है 9.7 लाख रुपए. इसके अलावा 3.5 लाख रुपए वन टाइम एडमिशन फीस और सिक्योरिटी मनी के तौर पर जमा करना होता है.

भारत के सबसे महंगे स्कूल

5 – वेलहम ब्यॉयज स्कूल-

यह स्कूल भी देहरादून में स्थित है. इस स्कूल से पूर्व केंद्रीय मंत्री मणि शंकर अय्यर, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह, विक्रम सेठ जैसे बड़े-बड़े दिग्गजों ने शिक्षा पाई है. 30 एकड़ में फैला यह स्कूल दून स्कूल के बगल में ही है. संजय गांधी ने भी यहीं से शिक्षा प्राप्त की थी. इस स्कूल की सलाना फीस है 5.7 लाख. कुछ अन्य सुविधाओं के लिए 1 लाख अतरिक्त देना होता है.

भारत के सबसे महंगे स्कूल

6 – सिंधिया स्कूल-

इस स्कूल को महाराज माधवराज सिंधिया ने 1897 में ग्वालियर में खोला था. तब इस स्कूल में तबके राजा रजवाड़े के बच्चे पढ़ते थे आज इसमें बिजनेसमैन, नेता और फिल्मस्टार के बच्चे पढ़ते हैं. इसकी सलाना फीस है 7,70,800 रुपए. इस स्कूल में पढ़ने वालों के नाम में सलमान खान, अनुराग कश्यप, मुकेश अंबानी जैसे नाम शामिल हैं.

7 – मायो कॉलेज-

राजस्थान के अजमेर में स्थित यह स्कूल भारत के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है. इसकी स्थापना 1875 में हुई थी. इस ब्वाय रेसिडेंसियल पब्लिक स्कूल में 9 होल गोल्फ कोर्स और पोलो ग्राउंड भी है. यहां की सलाना फीस लगभग 5.14 लाख है.

भारत के सबसे महंगे स्कूल

ये है भारत के सबसे महंगे स्कूल – इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की हर सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाता है. ये स्कूल समाज के एक खास वर्ग के लिए ही सुरक्षित हैं. इन स्कूलों में आम भारतीय अपने बच्चों को पढ़ाने के बारे में सोच भी नहीं सकता.