विशेष

धरती की खौफनाक और खतरनाक जगहें जहाँ जीवन का नामोनिशान नहीं है

जगहें जहाँ जीवन का नामोनिशान नहीं – हमारी धरती के बारें में आज भी आप कुछ नहीं जानते हैं.

आपको तो बस जैसे अपने आसपास की जगहों के बारें में ही जानकारी होती है. असल में धरती पर भी कई जगह ऐसी हैं जो बंजर और खाली हैं. ऐसी जगहें जहाँ जीवन का नामोनिशान नहीं मिलता है.

इंसान यहाँ जाता तो जरुर है लेकिन वह यहाँ बिना तैयारी के नहीं जा सकता है और कुछ ही दिन में उसको वापिस भी लौटना पड़ जाता है.

तो आइये आज हम आपको दिखाते है धरती की कुछ ऐसी जगहें जहाँ जीवन का नामोनिशान नहीं मिलता है-

1. पिच लेक ट्रिनिडाड

पिच लेक ट्रिनिडाड धरती की इकलौती ऐसी जगह है जहाँ सिफ और सिर्फ तारकोल पाया जाता है. जी हाँ, यहाँ की धरती पर जीवन इसलिए नहीं है क्योकि यहाँ धरती से हमेशा लावा निकलता रहता है. आसपास कुछ वैज्ञानिक स्थल तो हैं किन्तु यहाँ जीवन का वजूद नहीं है. बंजर इस धरती पर रहना नामुमकिन है.

2. आयरन माउंटेन अमेरिका

आयरन माउंटेन पर जीवन इसलिए संभव नहीं है क्योकि यहाँ की धरती जगह उगलती है. आयरन माउंटेन पर लोह तत्व और एसिड ही मिलता है. यहाँ पीने का पानी इतना खतरनाक है कि इसको अगर इस्तेमाल किया तो आदमी एक सप्ताह में मर सकता है. यहाँ जीवन पनपने से पहले ही खत्म हो जाता है.

3. बोइलिंग लेक डोमिनिका

बोइलिंग लेक का पानी कुछ 200 डिग्री सैल्सियस से 24 घंटे और साल के 365 दिन तक उबलता रहता है. यह पानी क्यों उबलता रहता है,यह आप तो अज तक कोई समझ नहीं पाया है लेकिन इतने गर्म पानी के आसपास रहना भी असंभव है. यही वजह है कि यहाँ जीवन नहीं पनप पाता है.

4. डेड जोन अटलांटिक सागर

डेड जोन अटलांटिक सागर के बीच की एक जगह है. यहाँ जीवन इसलिए नहीं पनप पाता है क्योकि यहाँ ऑक्सीजन बिलकुल भी नहीं होती है. बिना ऑक्सीजन के जीवन असंभव होता है. कई बार यहाँ की तस्वीरों से दिखता है कि जैसे स्वर्ग और नरक का मिलन यहाँ होता है.

5. Kanagh Ijen इंडोनेशिया

Kanagh Ijen इंडोनेशिया में स्थित दुनिया का जिन्दा ज्वालामुखी है. यहाँ इंसान भूलकर भी नहीं जाना चाहता है. जिस तरह की गैसें यहाँ निरंतर निकलती रहती हैं उससे किसी जीव का यहाँ जीना बेहद मुश्किल हो जाता है. वैसे कहते हैं कि इसने कई बार आसपास की दुनिया को भी तबाह किया है.

6. कोस्टारीका की POAS लेक

कोस्टारीका की यह लेक जहरीली गैसों से बनी है. आपको देखने में यह लेक बहुत सी सुन्दर और लुभावनी जरुर लगेगी किन्तु यदि आप इसके पास गये तो इसके गैसें आपको जान ले लेंगी.

7. लेक राक्षस तल तिब्बत

तिब्बत की यह लेक राक्षसों का स्थान बताई जाती है. असल में इसके अंदर नहाने की मनाही है. इस लेक के जल में किसी भी तरह का जीवन नहीं है. इसके पीछे विज्ञान कहता है कि इस लेक का जल जहरीला है और इसके अंदर ऑक्सीजन नहीं है.

8. अटाकामा मरुस्थल चिली

अटाकामा मरुस्थल में जीवन का उभर पाना बेहद मुश्किल है. यहाँ का रेगिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक और जानलेवा रेगिस्थान है. यहाँ सूरज और रेत के अलावा और कुछ भी नहीं पाया जाता है. पानी तो जैसे यहाँ के लिए बना ही नहीं है.

9. अंटार्कटिका

अंटार्कटिका महाद्वीप पर जीवन बेहद मुश्किल है. साल के कुछ ही दिल ऐसे होते हैं जब यहाँ सूरज निकलता है. यहाँ दुनिया के कुछ ही लोग केवल जीवन के कुछ पल बिताने जाते हैं लेकिन अगर उनके पास संसाधन ना हो तो वह कभी यहाँ जाना नहीं चाहेंगे.

ये है जगहें जहाँ जीवन का नामोनिशान नहीं – इस तरह से दुनिया की यह 9 जगह अपने खतरनाक अंदाज और व्यवहार के लिए लिए बदनाम हैं. यहाँ जीवन जका पैदा होना और उसके बाद बढ़ना मुश्किल ही नहीं बल्कि असंभव भी है.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago