ENG | HINDI

भारत की इन शानदार यूनिवर्सिटीज़ में नहीं लेना चाहता कोई स्टूटडेंट एक दिन की भी छुट्टी !

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़ – कॉलेज में बच्‍चे पढ़ने कम और मस्‍ती करने ज्‍यादा जाते हैं।

अब तो कॉलेज में न सिर्फ पढ़ाई होती है बल्कि बच्‍चों की हर जरूरत और फैसिलिटी का ध्‍यान भी रखा जाता है। बड़े-बड़े कैंपस और शानदार बिल्डिंग से सजे कॉलेज स्‍टूडेंट्स को काफी आकर्षित करते हैं।

स्‍कूल में जहां बंदिशें होती हैं वहीं कॉलेज आज़ादी का अहसास दिलाता है। स्‍कूल में तो पूरा दिन बिताना पड़ता है जबकि कॉलेज में जब चाहें बंक मार सकते हैं। कॉलेज की यही आज़ादी स्‍टूडेंट्स को सबसे ज्‍यादा पसंद आती है। लेकिन भारत के कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जहां स्‍टूडेंट्स्‍ एक दिन की छुट्टी भी नहीं लेना चाहते हैं।

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़ में इतनी सारी हाई क्‍लास सुविधाएं मिलती हैं कि स्‍टूडेंट्स क्‍लास बंक तक करना नहीं चाहते हैं।

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़

1 – सिक्‍किम मनिपाल यूनिवर्सिटी

गैंगटोक का सिक्‍किम मनिपाल यूनिवर्सिटी बहुत आलीशान है। इस यूनिवर्सिटी के सेंटर्स देशभर में फैले हैं।

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़

2 – नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी

श्रीनगर का नज़ारा तो वैसे ही खूबसूरत है। इसके प्राकृतिक सौंदर्य के बीच रहने का सौभाग्‍य बहुत ही कम लोगों को मिलता है। इसी वजह से श्रीनगर के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी कॉलेज में स्‍टूडेंट्स कभी छुट्टी लेना पसंद नहीं करते हैं

3 – जेपी यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉरमेशन टेक्‍नोलॉजी

वकनाघाट में बने इस कॉलेज की बिल्डिंग देखकर ही आप चौंक जाएंगें। यहां पर स्‍टूडेंट्स को सभी हाई क्‍लास सुविधाएं दी जाती हैं।

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़

4 – सिंबायोसिस नॉलेज विलेज

लवाले का सिंबायोसिस नॉलेज विलेज आपको किसी विदेशी कॉलेज का अहसास कराएगा। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना अफोर्ड नहीं कर सकते तो आप इस कॉलेज में अपना ये सपना जरूर पूरा कर सकते हैं।

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़

5 – एसडीएम इंस्‍टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलेपमेंट

मैसूर की सुंदर वादियों में बना ये मैनेजमेंट कॉलेज स्‍टूडेंट्स को सभी सुख-सुविधाएं देता है। यहां पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स कभी छुट्टी लेना पसंद नहीं करते हैं।

भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़

ये है भारत की शानदार यूनिवर्सिटीज़ – भारत के ये कॉलेज सुख-सुविधाओं के अलावा शिक्षा के मामले में भी कुछ कम नहीं हैं। यहां पढ़ने वाले छात्रों को अच्‍छी जगहों पर प्‍लेसमेंट मिलती है।