विशेष

सांप से भी ज़हरीला है ये व्यक्ति जिससे सांप भी डरता है

सांप से भी ज़हरीला  इन्सान – सांप का नाम लेते ही लोग सिहर जाते हैं. ऐसा डर मन में उठता है कि जैसे लगता है कि यहीं सांप आ गया है.

आखिर ऐसा क्यों होता है. सांप से जितना डर लगता है उतना किसी और जानवर से नहीं. इसका सीधा सा मतलब है कि हमारे दिमाग में कहीं न कहीं ये फिट होता है कि सांप कभी भी कहीं भी आ सकता है.

वो शेर की तरह सिर्फ जंगल या ज़ू में ही नहीं मिलता बल्कि हमारे घर में भी आ सकता है. शायद यही डर हमें उसके लिए और भी कमज़ोर कर देता है. आप भले ही सांप से डरते हों, लेकिन भारत का एक व्यक्ति एस अभी है जिसके भीतर सांप से ज्यादा ज़हर है, जो सांप से भी ज़हरीला इन्सान है.

सांप से भी ज़हरीला इन्सान –

जी हाँ, सही सुन रहे हैं आप. इस व्यक्ति के अंदर सांप से ज्यादा ज़हर है. इसे सांप काट भी लें तो ये मरता नहीं है. वैसे भारत में एक नहीं बल्कि ऐसे दो व्यक्ति हैं, जो साँपों के दुश्मन हैं. भारत के ये 2 ऐसे व्यक्ति हैं जो बहुत बार सर्प दंश का शिकार होने के बाद भी आज स्वस्थ हैं. इन दोनों में से एक को लगभग 150 बार सांप काट चुका हैं तो दूसरे को लगभग 75 बार. इस बात का खुलासा इनके एक इंटरव्यू में हुआ है. अब आपको कैसा लग रहा है सुनकर. ज़रा सोचिए १५० बार सांप के काटने के बाद भी वो इन्सान अभी जिंदा है.

इतना ही नहीं ये दोनों ही रिकॉर्ड बनाने में लगे हैं. शायद इसीलिए ये सांप से नहीं बल्कि सांप इनसे अपनी जान बचाकर भागता है. इन दोनों में से एक का नाम इंदर सिंह ठाकुर है और इनको अब तक लगभग 75 बात सांप काट चुके हैं तो दुसरी शख्स एक महिला है. जिसका नाम “केला देवी” है, इनको अभी तक 150 बार सर्प दंश का शिकार होना पड़ा है. इतना होने के बाद भी केला देवी आजतक स्वस्थ हैं. इन दोनों लोगों में एक खूबी यह भी है कि ये दोनों लोग जहां भी जाते हैं सांप भी इनके पीछे पीछे उसी स्थान पर चले जाते हैं. ऐसा आखिर कैसा होता है यह आजतक किसी को पता नही लग पाया है. सांप इसी सोच में अब तक इनके पीछे घूमते हैं कि ये दोनों उनके कई बार काटने के बाद भी कैसे जिंदा है. इसी का पता लगा रहे हैं भारत के सारे सांप.

भारत के सारे सांप इनके पीछे पड़े रहते हैं. बेचारे शायद ये पूछना चाहते हैं कि तुम दोनों आखिर खाते क्या हो? हमारे देश में सांपो से जुड़े बहुत से किस्से सुनने को मिलते हैं. मान्यता है कि सांप एक बहुत ही घातक तथा जहरीला जीव होता है. यही कारण है कि सांप का नाम आते ही लोग सहम उठते हैं. कई बार किसी व्यक्ति को सांप काट लेता है तो वह कुछ ही देर में मर जाता है. लेकिन इन दोनों के साथ ऐसा नहीं है. यही लोगों को आश्चर्य में डाल देती है.

ये है सांप से भी ज़हरीला इन्सान – ज़रा सोचिये १०० से भी ज्यादा बार सांप के काटने के बाद भी वो महिला जीवित नहीं बल्कि एक आम महिला की तरह जीवन जी रही है. बड़ी बात है ये.

Shweta Singh

Share
Published by
Shweta Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago