ENG | HINDI

सांप से भी ज़हरीला है ये व्यक्ति जिससे सांप भी डरता है

सांप से भी ज़हरीला इन्सान

सांप से भी ज़हरीला  इन्सान – सांप का नाम लेते ही लोग सिहर जाते हैं. ऐसा डर मन में उठता है कि जैसे लगता है कि यहीं सांप आ गया है.

आखिर ऐसा क्यों होता है. सांप से जितना डर लगता है उतना किसी और जानवर से नहीं. इसका सीधा सा मतलब है कि हमारे दिमाग में कहीं न कहीं ये फिट होता है कि सांप कभी भी कहीं भी आ सकता है.

वो शेर की तरह सिर्फ जंगल या ज़ू में ही नहीं मिलता बल्कि हमारे घर में भी आ सकता है. शायद यही डर हमें उसके लिए और भी कमज़ोर कर देता है. आप भले ही सांप से डरते हों, लेकिन भारत का एक व्यक्ति एस अभी है जिसके भीतर सांप से ज्यादा ज़हर है, जो सांप से भी ज़हरीला इन्सान है.

सांप से भी ज़हरीला इन्सान –

जी हाँ, सही सुन रहे हैं आप. इस व्यक्ति के अंदर सांप से ज्यादा ज़हर है. इसे सांप काट भी लें तो ये मरता नहीं है. वैसे भारत में एक नहीं बल्कि ऐसे दो व्यक्ति हैं, जो साँपों के दुश्मन हैं. भारत के ये 2 ऐसे व्यक्ति हैं जो बहुत बार सर्प दंश का शिकार होने के बाद भी आज स्वस्थ हैं. इन दोनों में से एक को लगभग 150 बार सांप काट चुका हैं तो दूसरे को लगभग 75 बार. इस बात का खुलासा इनके एक इंटरव्यू में हुआ है. अब आपको कैसा लग रहा है सुनकर. ज़रा सोचिए १५० बार सांप के काटने के बाद भी वो इन्सान अभी जिंदा है.

इतना ही नहीं ये दोनों ही रिकॉर्ड बनाने में लगे हैं. शायद इसीलिए ये सांप से नहीं बल्कि सांप इनसे अपनी जान बचाकर भागता है. इन दोनों में से एक का नाम इंदर सिंह ठाकुर है और इनको अब तक लगभग 75 बात सांप काट चुके हैं तो दुसरी शख्स एक महिला है. जिसका नाम “केला देवी” है, इनको अभी तक 150 बार सर्प दंश का शिकार होना पड़ा है. इतना होने के बाद भी केला देवी आजतक स्वस्थ हैं. इन दोनों लोगों में एक खूबी यह भी है कि ये दोनों लोग जहां भी जाते हैं सांप भी इनके पीछे पीछे उसी स्थान पर चले जाते हैं. ऐसा आखिर कैसा होता है यह आजतक किसी को पता नही लग पाया है. सांप इसी सोच में अब तक इनके पीछे घूमते हैं कि ये दोनों उनके कई बार काटने के बाद भी कैसे जिंदा है. इसी का पता लगा रहे हैं भारत के सारे सांप.

भारत के सारे सांप इनके पीछे पड़े रहते हैं. बेचारे शायद ये पूछना चाहते हैं कि तुम दोनों आखिर खाते क्या हो? हमारे देश में सांपो से जुड़े बहुत से किस्से सुनने को मिलते हैं. मान्यता है कि सांप एक बहुत ही घातक तथा जहरीला जीव होता है. यही कारण है कि सांप का नाम आते ही लोग सहम उठते हैं. कई बार किसी व्यक्ति को सांप काट लेता है तो वह कुछ ही देर में मर जाता है. लेकिन इन दोनों के साथ ऐसा नहीं है. यही लोगों को आश्चर्य में डाल देती है.

ये है सांप से भी ज़हरीला इन्सान – ज़रा सोचिये १०० से भी ज्यादा बार सांप के काटने के बाद भी वो महिला जीवित नहीं बल्कि एक आम महिला की तरह जीवन जी रही है. बड़ी बात है ये.

Don't Miss! random posts ..