ENG | HINDI

रामायण में बताय़ा गया है धन का महत्व, ये आदतें बनती हैं धन जोड़ने में बाधा

धन का महत्व – रामायण हिन्दू धर्म का एक पवित्र ग्रंथ है। इस महाकाव्य में जीवन से जुड़ी कईं सीख दी गईं है।

एक आदर्श पुत्र के रूप में राजा राम, आदर्श भाई के रूप में लक्ष्मण, आदर्श पत्नी के रूप में सीता, आदर्श भक्त के रूप में हनुमान, सभी अपने स्थान पर अलग-अलग बातों की सीख देते हैं।

रामायण ना केवल रिश्तों से जुड़ी बल्कि जीवन जीने के तरीके से जुड़ी भी कईं सीख देता है। रामचरितमानस में धन का महत्व और किन व्यक्तियों के पास धन नहीं टिक पाता, इसे लेकर रामायण में कईं महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं हैं।

धन का महत्व –

आज के वक्त में लगभग सभी पैसे के पीछे भाग रहे हैं। अच्छी सैलरी, बैंक बैलेंस इस दौर में हर एक इंसान की सबसे बड़ी चाहत है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको धन के महत्व को समझना होगा, अगर आप पैसे की अहमियत को नहीं समझेंगे तो यकीन मानिए आपके पास धन कभी नहीं रूकेगा। इसके अलावा और भी कईं आदते हैं जो किसी व्यक्ति के पास धन नहीं रूकने देती हैं।

धन का महत्व

अगर आपमें नशे की आदत है, किसी भी प्रकार के नशे ने आपको अपने अधीन कर रखा है तो ना तो आप धन की ज़रूरत समझ पाएंगे और ना ही आपके पास धन कभी जुड़ पाएगा। अपने नशे की आदत को पूरा करते हुए ही आप धन को खर्च कर देंगे।

धन का महत्व

वो व्यक्ति जो हर समय सिर्फ धन के पीछे ही भागते रहते हैं, जिनमें संतुष्टि का अभाव है और जो किसी भी परिस्थिति में लालच के अधीन होकर बस धन पाना चाहते हैं उन्हे भी कभी धन प्राप्त नहीं होता है। जो लोग आलसी और घमंडी होते हैं वो भी धन के संचय में असफल रहते हैं। आलसी व्यक्ति किसी भी प्रकार की मेहनत नहीं करना चाहता है इसी वजह से वो पैसा कमाने के लिए जतन ही नहीं करता है। जो व्यक्ति घमंडी होता है वो अपने घमंड की वजह से दूसरे लोगों को सम्मान देना नहीं जानता और किसी से भी मेलजोल नहीं रखता, ये वजह भी धन को इकट्ठा नहीं होने देती। आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि कुछ लोग हर तरह से सम्पन्न होने के बाद भी खुद को आर्थिक रूप में कमज़ोर बताने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों के पास भी धन नहीं टिक पाता है।

धन का महत्व

यूं तो आज के वक्त में लगभग सभी नौकरी कर रहे हैं लेकिन अगर रामचरितमानस में अंकित विचार को सत्य माने तो इसके अनुसार नौकरीपेशा लोगों को भी धन जोड़ने में समस्या आती है।

धन का महत्व

ये है धन का महत्व – ऐसा इसलिए, क्योकि ये लोग अपने खर्चे के जितना ही कमाने की कोशिश करते हैं। और अपनी आय-व्यय को संतुलित करते हुए पैसा जोड़ना इनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

खैर, नौकरीपेशा तो आज के वक्त में हर दूसरा इंसान है लेकिन इसके अलावा अगर आप में कोई और ऐसी आदत है तो उसे आज ही छोड़ दें क्योकि ये आपके धन संचय के मार्ग में रूकावट बन रही है।

अगर आप धन जोड़ना चाहते हैं, तो आज से ही इन आदतों को त्याग दें।

Don't Miss! random posts ..