ENG | HINDI

आपकी जेब भी रहती है हमेशा खाली तो शुक्रवार को करें ये उपाय

धन की कमी

धन की कमी – पैसे की ज़रुरत हर इन्सान की जिंदगी में रहती है.

चाहे वो अमीर हो या गरीब, पैसा सबको चाहिए. घंटों मेहनत करने के बाद हम सभी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं.

पैसा एक ऐसी चीज़ है जो आज बहुत ज़रूरी है. कुछ लोगों को ये आसानी से मिल जाता है तो कुछ को बड़ी मुश्किल से. असल में पैसा कमाने के लिए लोग कभी डबल शिफ्ट में काम करते हैं तो कभी नौकरी करते हुए पार्ट टाइम जॉब करते हैं.

मुख्य चीज़ ये है कि पैसा आए औए आपके पास टिके. पैसा आना बहुत ज़रूरी है. अगर आप बहुत ज्यादा काम करने के बाद भी धन की कमी रहती है,  पैसा नहीं बचा पा रहे हैं तो आप करिए ये उपाय.

आप मानें या न मानें, लेकिन हर शुक्रवार ये उपाय करने से आपकी जेब में पैसे टिकने लगेंगे.

मेहनत करने के साथ ही माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना भी आपके लिए बहुत ज़रूरी है. मां लक्ष्‍मी धन की देवी कही गई हैं और शुक्रवार को उनके ये खास उपाय करने से मां प्रसन्न होती हैं और घर में धन की कमी दूर करती है और धन की वर्षा करती हैं, इसलिए वे लोग जो आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, उन्‍हें शुक्रवार के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा और ये उपाय जरुर करने चाहिये. अगर आपने ये उपाय कर लिए तो आपके घर में पैसे की कमी नहीं रहेगी.

धन की कमी के लिए सबसे पहले करें उपवास

अगर आप चाहते हैं कि आपको पैसे की कमी न हो तो आपको हर शुक्रवार उपवास रखना होगा.

ये उपवास आप माता लक्ष्मी के लिए करेंगे.  धन पाने के लिये शुक्रवार के दिन एक छोटा सा उपवास रखें. इस दिन एक दक्षिणावर्ती शंख में जल भर कर भगवान विष्‍णु का अभिषेक करें। इसे लगातार तीन शुक्रवार तक बिना भूले करें.

मन्त्र का जाप 

अगर पैसे न हों तो छोटी-छोटी इच्‍छाएं अधूरी रह जाती हैं. इंसान नौकरी ही धन कमाने के लिये करता है. लेकिन यह धन या तो पानी की तरह बह जता है या फिर व्यर्थ के कार्यों में खर्च हो जाता है और फिर अंत में आप यही सोंचते रह जाते हैं कि ऐसा क्‍या किया जाए कि पैसे बच जाएं और आर्थिक स्थिति में सुधार आए. लाख कोशिश करने के बाद भी पैसा बचा नहीं पाते. मेहनत के साथ-साथ धन की देवी मां लक्ष्‍मी को भी प्रसन्‍न कीजिए.

ॐ श्रीं श्रीये नम:

इस मंत्र का जाप आप 108 बार करें. इसके लिए ज़रूरी है की आप स्नान आदि करके स्वस्थ मन से माता का जाप करें. शुक्रवार के दिन सुबह से ही मां लक्ष्‍मी का मंत्र जाप करें. इससे आपके घर में पैसा आएगा और रुकेगा भी.

पीपल में जल 

अगर चाहते हैं की पैसे की कभी कमी न हो तो आपको पीपल के वृक्ष में जल देना होगा. घर में हमेशा सुख शांति बनी रहे इसके लिये पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं. इससे लक्ष्‍मी का वास हमेशा रहेगा और आपके खजाने में पैसा भरा रहेगा.

धन की कमी – इन सरल उपायों को करके आप धन की कमी से बच सकते हैं. आपके पास हमेशा पैसा बना रहेगा.