ENG | HINDI

इस एक चीज़ की वजह से सबसे ज्‍यादा हो रहे हैं ब्रेकअप और तलाक

ब्रेकअप और तलाक की वजह

ब्रेकअप और तलाक की वजह – किसी भी रिश्ते का बनाना जितना ज़रूरी होता है उतना ही ज़रूरी होता है उसको निभाना.

जी हां, यूं तो रिश्ते बनाने में दो पल लगते हैं लेकिन उसे निभाने में पूरी ज़िदंगी बीत जाती है। खासकर जब हम अपने लिए साथी चुनते हैं, उसके साथ रिलेशनशिप में जाते हैं या फिर उससे शादी करते हैं तो ये सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है कि आपसी समझ को बढ़ाया जाए और एक-दूसरे को वक्त दिया जाए।

प्यार के इस रिश्ते को गहरा करने के लिए सबसे ज़रूरी है एक-दूसरे को वक्त देना लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िदंगी में हम एक-दूसरे को वक्त ही नहीं दे पा रहे।

यूं तो जिस बारे में मैं बात कर रही हूं ये समस्या पूरी फैमिली की है लेकिन कपल्स इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

जी हां, आज मैं आपको एक ऐसी वजह के बारे में बताने जा रही हूं जो कपल्स के बीच अलगाव का कारण बन रही है। अगर इस वजह को कपल्स के बीच ब्रेकअप और तलाक की वजह कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

ब्रेकअप और तलाक की वजह –

आज की भागदौड़ से भरी दुनिया में लोग एक-दूसरे को वक्त नहीं दे पाते हैं, ऐसे में ये बात एक बहुत बड़ी वजह है जिससे कपल्स एक-दूसरे से अलग हो रहे हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं किस बारे में बात कर रही हूं, तो मैं आपको बता दूं कि मैं एक ऐसी वजह के बारे में बात कर रही हूं जो एक वक्त पर लोगों को करीब लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती थी लेकिन अब बदलते वक्त के साथ ये कपल्स के बीच दूरी की एक बड़ी वजह बन गई है।

मैं बात कर रही हूं मोबाइल की, मोबाइल जिसे लोगो को जोड़े रखने का ज़रिया माना जाता था, जिसके माध्यम से आप दूर बैठे लोगों को अपने करीब महसूस करते थे आज वही मोबाइल आपके बराबर में, आपके करीब बैठे व्यक्ति को आपसे दूर कर रहा है।

आज मोबाइल पर ऊंगलियां चलाते हुए हम अपना वो वक्त भी निकाल देते हैं जिसमें सिर्फ हमारे अपनों का अधिकार हुआ करता था, मोबाइल पर सोशल फीड चेक कर लेते हैं लेकिन अपने पार्टनर से उसका हाल-चाल पूछना मानो हम भूल सा गए हैं।

जी हां, आज एक ही कमरे में बैठकर भी कपल्स अजनबी बने रहते हैं, एक मोबाइल पर चैंटिग में बिज़ी होता है तो दूसरा सोशल साइट्स पर चंद लाइक्स टटोल रहा होता है। एक ही कमरे में होते हुए भी दोनों अपने-अपने मोबाइल में इस कदर बिज़ी हो जाते हैं कि एक-दूसरे से उनके दिल का हाल भी नहीं पूछ पाते।

वैसे सिर्फ पार्टनर ही नहीं, बल्कि आजकल पूरी फैमिली का यही हाल है, अगर मैं आपसे पुछूं कि आपने आखिरी बार बिना मोबाइल के अपने परिवार के साथ वक्त कब बिताया था तो शायद ये याद करने के लिए आपको बहुत सोचना पड़ेगा।

ब्रेकअप और तलाक की वजह – ये पूरी तरह से गलत है, किसी भी रिश्ते में और खासकर कपल्स के बीच ज़रूरी है कि वो एक-दूसरे को वक्त दें, ऐसा वक्त जिसमें उनके बीच ये मोबाइल तक भी ना हो।

Don't Miss! random posts ..