ENG | HINDI

दिल को सबसे ज्यादा तकलीफ देता है इस तरह हुआ ब्रेकअप

किसी और के लिए पार्टनर छोड़ना

किसी और के लिए पार्टनर छोड़ना  –  किसी के लिए भी ब्रेकअप कभी आसान नहीं होता और दिल तोड़ देने वाले इस अनुभव को कोई भुला नहीं सकता।

बेकअप का दौर हर इंसान के लिए काफी मुश्किलों से भरा होता है। लेकिन आपको बता दें कि एक ब्रेकअप ऐसा भी होता है जो दूसरे सभी तरह के ब्रेकअप से कुछ ज्‍यादा ही तकलीफ देता है।

किसी और के लिए पार्टनर छोड़ना –

एक अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि किसी और के लिए पार्टनर छोड़ना सबसे ज्‍यादा तकलीफदेह होता है। इस तरह के ब्रेकअप को कंपैरेटिव रिजेक्‍शन यानि तुलनात्‍मक अस्‍वीकृति कहा गया है।

अध्‍ययनकर्ताओं का कहना है कि जब कोई रिश्‍ता भावनात्‍मक रूप से बोझ बनने लग जाए या फिर दोनों में से किसी एक पार्टनर की उस रिश्‍ते में दिलचस्‍पी कम होने लगे तो ब्रेकअप ही इसका एक समाधान रह जाता है।

दुनियाभर में कितनी भी वजहों से ब्रेकअप होता हो लेकिन उसमें सबसे ज्‍यादा तकलीफदेह किसी और के लिए अपने पार्टनर को छोड़ना होता है। ब्रेकअप के दूसरे कारणों से लोग जल्‍दी उभर जाते हैं लेकिन किसी और की वजह से अपने सालों के रिश्‍ते का टूटना या खुद को रिजेक्‍ट म‍हसूस होना बहुत दर्द देता है। 

कंपैरेटिव रिजेक्‍शन के बाद वो ब्रेकअप ज्‍यादा तकलीफ देता है जिसमें आपको ब्रेकअप का कारण ही पता ना हो। अगर किसी व्‍यक्‍ति को ये ही नहीं पता हो कि उसका रिश्‍ता क्‍यों टूटा तो उसके लिए इस दर्द को सह पाना बड़ा मुश्किल हो जाता है।

दोस्‍तों हम बचपन से यही सीखते आ रहे हैं कि सच्‍चाई और ईमानदारी से हर रिश्‍ते को निभाना चाहिए और अगर आप किसी रिश्‍ते को तोड़ भी रहे हैं तो उसे पूरी ईमानदारी के साथ खत्‍म करें। अपने पार्टनर को सच बता दें लेकिन बहुत ज्‍यादा भी नहीं।

इस तरह से किसी और के लिए पार्टनर छोड़ना ज्यादा तकलीफदेह होता है – अपने पार्टनर को बिना वजह बताए ब्रेकअप करना उनके साथ बहुत बड़ी नाइंसाफी होगी। उन्‍हें इस बात का अहसास दिलाएं कि आपकी लाइफ में कोई और नहीं है और आप आपसी मतभेदों के कारण ब्रेकअप कर रहे हैं।

Don't Miss! random posts ..