ENG | HINDI

इन मोबाइल गेम्स से बनाकर रखें दूरी वरना लत लग सकती है

मोबाइल गेम्स

मोबाइल गेम्स – आज का युग इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का युग है. यहां हर काम मोबाइल के जरिए ही होता है.

शॉपिंग हो या खाने का सामान बस घर बैठे संभव हो जाता है. ऐसे में पहले जमाने में जहां लोग मनोरंजन के लिये टीवी या रेडियो को अपना साधन मानते थे वहीं अब लोगों ने स्मार्टफोन को अपने मनोरंजन का साधन बना लिया है. अगर आपके पास इंटरनेट है तो आप ऑनलाइन कुछ भी देख सकते हो और यदि नहीं है तो आप मोबाइल गेल खेलकर अच्छा खासा इंजॉय और टाइमपास कर सकते हो. अक्सर समय बिताने के लिए लोग इसे खेलना शुरू करते हैं.

पर ये कब आदत में बदल जाता है और ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन जाता है, इसका अंदाज़ा इस्तेमाल करने वाले को कभी नहीं लगता.

आज के दौर में बच्चा बोलने से पहले मोबाइल पर गेम खेलना सीख लेते हैं.

जब उसके हाथ में ब्रश या खाना नहीं होता तो वह मोबाइल गेम्स खेलने लग जाता है.

आजकल मोबाइल गेम्स ने लोगों को इतना एडिक्ट कर दिया है कि पूछिए मत, टॉयलेट हो या बस स्टॉप जहां भी टाइम मिला लोग मोबाइल पर गेम खेलना शुरु कर देते हैं. दुनिया में ऐसी अनेक कंपनियां हैं, जो केवल युवाओं के लिए गेम ही बनाती है. बच्चे दिन रात इन्हीं गेम में उलझे रहते हैं, बेगाने हो जाते हैं. इसमें बच्चों का कसूर नहीं, माता पिता भी दोषी हैं. मां बाप को लगता है कि वे बच्चों को संभालने के आसान तरीके सीख गये हैं. दो ढाई साल की उम्र के बच्चे को कहानी सुनाने की बजाय मोबाइल पकड़ा दिया जाता है और जल्द ही उन्हें इसकी लत लग जाती है.

आज हम आपको कुछ ऐसे गेम्स के बारे में बताएंगे जिनको एक बार खेलने के बाद आपको इसकी लत पड़ सकती है. ये वे गेम्स हैं जिन्हें आप अपने खाली समय में कभी भी खेल सकते हैं. इन गेम्स को यूजर्स द्वारा दी गई रैंकिंग, रेटिंग और उनकी डाउनलोडिंग दर के हिसाब से चुना गया है.

मोबाइल गेम्स –

पोकेमोन गो

यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय गेम है. इस गेम को Niantic Labs कंपनी ने बनाया है, पोकेमोन गो एक फ्री-टू-प्ले गेम है, इसे खेलने के लिये आपको घर से बाहर निकलना होगा, यह GPS की मदद से आपकी लोकेशन ट्रैक करेगा, आपको अपने ही शहर का मैप गेम में दिखाई देगा और वहॉ आपको पोकेमोन की तलाश करनी होगी. अगर आपके आस-पास पोकेमॉन होगा तो वहां आपका मोबाइल वाइब्रैट करेगा. इसके बाद आपको पोके बॉल फेंककर पोकेमॉन लेना होगा, लेकिन आपको सतर्क भी रहना होगा क्योंकि यह आपसे दूर भी हो सकता है.

मोबाइल गेम्स

रेमैन एडवेंचर गेम

यह एक प्लेस्टेशन गेम है लेकिन इस अब आप अपने स्मार्टफोन पर भी खेल सकते हैं. यह गेम रोमांच से भरा है. यह एक्शन से भरा हुआ खेल है. गेम के विज्युअल भी काफी शानदार है. गेम में आपको सभी इनक्रेडिबल्स को बाहर निकालना होगा और उसे इक्ट्ठा करके घर लाना होगा. आपको रोमांच जीतने के लिए इनक्रेडिबल्स की पॉवर को बढ़ाना होगा. गेम में इनक्रेडिबल्स की देखभाल करने के साथ उन्हें फीड करना होगा.

मोबाइल गेम्स

लिंबो

मोबाइल पर पजल गेम खेलना दिमाग को शार्प बनाने का एक अच्छा तरीका है. लेकिन कई बार पजल्स ऐसे होते हैं. इनमें से ही लिंबो एक एडवेंचरस गेम है. इसमें आपका किरदार एक छोटे लड़के का होगा. जो अपनी बहन को खोजने की कोशिश करता है. इसकी बहन लिंबो में कहीं लापता हो गई है. बहन तक पहुंचने के लिए आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. आपके सामने कई टास्क आएंग जिनको आपको पूरा करना होगा. हमारी सलाह ये है कि इस गेम का खेलने के लिए फुरसत से बैठें. क्योंकि कई बार इसे खत्म होने में घंटो लग जाते हैं.

मोबाइल गेम्स

कैंडी क्रश सागा

यह गेम बहुत ही कम समय सबसे ज्यादा चर्चित ऑनलाइन गेम बन चुका है. Candy Crush Saga पजल एवं मैचिंग गेम का परफेक्ट मेल है. यह गेम सबसे ज्यादा युवा और बच्चों को पसंद है. यह गेम किसी भी एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है. कैंडी क्रश सागा खेलना बहुत ही आसान है. बस एक जैसी दिखने वाली कैंडीज को एक लाइन में लाइए और पहले पॉइंट्स के साथ गेम शुरू हो जाता है. पहली बार खेलने वालों के लिए इस गेम में एक ट्यूटोरियल भी उपलब्ध है. एक लाइन से ज्यादा कैंडी को क्रश करने पर बोनस अंक मिलते हैं. इस गेम को आप फेसबुक से कनेक्ट भी कर सकते हैं.

मोबाइल गेम्स

सबवे सफर

आजके ज़माने में स्मार्टफोन सबके पास होता है और मोबाइल पर गेम खेलना एक अत्यंत मज़ेदार बात है. आपको ऐसे लाखों खेल  मिलेंगे जो आप अपने मोबाइल पर खेल सकते हैं. इन्हीं खेलों में से एक गेम है Subway surfer, जो पूरे दुनिया में बहुत लोकप्रिय है. ये गेम बच्चों से लेकर बुज़ुर्गो तक काफी पसंद किया जाता है. ये खेल एक रनिंग गेम  है. सबवे सर्फर में सामने से ट्रेन आती है और आपको उससे बचना होता है. शुरू होते ही प्लेयर को भगाना होता है. स्टेज पार करने होते हैं. बिना कहीं लड़े या भिड़े. जितनी देर तक भागा पाएंगे उतने पॉइंट कमा पाएंगे. गेम के ग्राफिक शानदार हैं.

मोबाइल गेम्स

टेंपल रन

इस गेम को इमांगी स्टुडियो ने बनाया था, इसमें ओरिजिनल सीरीज के अलावा टेंपल रन 2 का सीक्वल भी है. Temple Run 2 एक एंड्रॉयड एडवेंचर गेम है. इस खेल में, आपको भागने, दौड़ने, मोड़ने और फिसलने जैसी कई चीजें करने की ज़रूरत है. गेम में समय के साथ-साथ आपकी स्पीड बढ़ती रहती है. Temple Run 2 में नए ग्राफिक्स को जोड़ा गया है. इसमें नए पॉवरअप्स भी दिए गए हैं. सभी केरेक्टर के लिए खास पॉवर भी दी गई हैं.

मोबाइल गेम्स

तो दोस्तों, जो लोग मोबाइल गेम्स के शौकीन हैं उन्हें अच्छी तरह पता होगा कि ये मोबाइल गेम्स बहुत ही पॉपुलर गेम्स है. अब इन खेलों ने रिकॉर्ड तक बना दिया है. अब तक अरबों लोगों ने इन खेलों को अपने कम्प्यूटर, आईफोन, मोबाइल फोन वगैरह पर डाउनलोड किया है. देश और दुनिया में मोबाइल गेम्स और वीडियो गेम में लोगों की बढ़ती निर्भरता और दिलचस्पी को देखते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गेमिंग एडिक्शन को एक तरह का डिसऑर्डर बताते इसे दिमाग़ी बीमारी की श्रेणी में रखा है.