ENG | HINDI

फोन के चक्‍कर में मिस कर रहे हैं आप ये खूबसूरत चीज़ें

सेल फोन

सेल फोन – आज टेक्‍नोलॉजी के ज़माने में सब कुछ बस एक क्‍लिक पर ही मिल जाता है।

अब दुनिया इतनी आगे पहुंच चुकी है कि बस मोबाइल पर एक बटन दबाने से ही आपकी जरूरत पूरी हो जाती है। इसके लिए आपको मार्केट जाकर दुकानदार से मोलभाव करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

सेल फोन को देखकर तो ऐसा लगता है कि जैसे कि पति नहीं बल्कि ये ही हमारी जिंदगी हो। अगर एक पल के लिए भी ये हमसे दूर चला तो दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं और ऐसा लगता है कि बस हार्ट अटैक आने वाला है।

सेल फोन से पल भर की दूरी बर्दाश्‍त नहीं हो रही है तो मैं आपको बता दूं कि इस गैजेट की वजह से आप अपने परिवार के साथ-साथ और भी कई चीज़ों से दूर हो रहे हैं। कई बार फोन को लेकर आपके घर में लड़ाई हुई होगी और आपने दूसरों को कुछ कड़वी बातें कह दी होंगीं। बस, इसी बात से आप पता लगा सकते हैं कि आपकी लाइफलाइन बन चुका ये सेल फोन किस तरह आपकी जिंदगी को अकेलेपन से भर रहा है लेकिन इसका अहसास आपको अभी नहीं होगा बल्कि जब आपके पास कोई नहीं होगा तब आपको इसका पता चलेगा।

सेल फोन के चक्‍कर में आपको पता भी नहीं चल पा रहा है कि आप क्‍या खूबसूरत चीज़ें मिस कर रहे हैं। जी हां, अगर आप भी दिनभर अपने फोने से चिपके रहते हैं तो आपको भी ये बात जान लेनी चाहिए कि ये आपको कई अच्‍छी चीज़ों से दूर कर रहा है। तो चलिए जानते हैं उन  चीज़ों के बारे में जिनसे ये फोन आपको दूर ले जा रहा है।

मार्केट में शॉपिंग

अब तो तेल से लेकर कपड़े और घर का फर्नीचर तक ऑनलाइन मिल जाता है। ऐसे में दोस्‍तों के साथ शॉपिंग पर जाना आप मिस कर देते हैं। दोस्‍तों के साथ शॉपिंग पर जाना तो बस एक बहाना होता है, असल में तो उनसे मिलना भी हो जाता है और मौज-मस्‍ती भी लेकिन सेल फोन ने इस मज़े को चौपट कर दिया है।

परिवार का समय

ये तो सबसे बड़ा मुद्दा है कि बच्‍चे अकसर फोन में उलझे रहते हैं और अपने माता-पिता को समय ही नहीं देते हैं। जाहिर सी बात है कि आपकी इस आदत की वजह से उन्‍हें दुख तो होता ही होगा लेकिन वो बेचारे भी आपकी खुशी के आगे कुछ नहीं कहते। सबसे ज्‍यादा मज़ा तो पूरे परिवार के साथ बैठकर गप्‍पे लड़ाने में है जो फोन के चक्‍कर में आप मिस कर रहे हैं।

किताबें पढ़ना

कुछ समय पहले लोग किताबे पढ़कर अपना समय गुज़ारा करते थे और इनके बारे में सबसे अच्‍छी बात तो ये थी कि इनसे ज्ञान बढ़ता है जबकि फोन से तो बस सेहत को नुकसान ही होते हैं। अब फोन के आ जाने से लोगों में किताबें पढ़ने का क्रेज़ बहुत कम हो गया है।

वॉक पर जाना

अपने किसी खास के साथ वॉक पर जाना और कुछ बातें करना मन को खुश कर देता है लेकिन ये आजकल की जेनरेशन तो बस फोन में ही उलझी रहती है।

अब तो आप समझ गए ना कि इस फोन के चक्‍कर में आप क्‍या मिस कर रहे है।

Article Categories:
सलाह

Don't Miss! random posts ..