ENG | HINDI

लहसुन वाला दुध जिसके फायदे सुन आप भी हैरान हो जाएगें

लहसुन वाला दुध

लहसुन वाला दुध – अकसर दादी-नानी के नुस्खे हमें चौंका देते है क्योंकि वो जितना कमाल काम करते है उतना ही अजीब चीज़ो को साथ में लेकर आते है ।

आज मैं जिस नुस्खे की बात कर कही हूँ उसके बारे आपने सुना होगा पर कभी उसे आजमाने की हिम्मत नहीं की होगी, क्योंकि उसमें मौजूद चीज़े बिल्कुल ही अजीब सी है । क्या आपने लहसुन वाला दुध के बारे में सुना है? अगर हाँ तो इसकी तारीफो के पूल बांधते हुए लोगो को भी सुना होगा ।

दूध यानी आहार का पूरक जिसमें मौजूद तत्व इसे बेमिसाल बनाते है वही लहसुन में रासायनिक तौर पर गंधक की अधिकता होती है। इसे पीसने पर ऐलिसिन नामक यौगिक प्राप्त होता है जो प्रतिजैविक विशेषताओं से भरा होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन,एन्ज़ाइम तथा विटामिन बी,सैपोनिन,फ्लैवोनॉइड आदि पदार्थ पाये जाते हैं,जो हमारे लिए बेहद फायदेमंद है ।

लहसुन वाला दुध

अस्थमा और खांसी में लाभदायक

लहसुन वाला दुध

इस लहसुन वाला दुध रोज पीने से अस्थमा की परेशानी से मुकाबला करने में काफी मदद मिलती है । लहसुन में मौजूद जीवाणुरोधी क्षमता के कारण ये खांसी के लिए भी एक कमाल का नुस्खा है। एक छोटा चाय के चम्मच के बराबर हल्दी पाउडर इसमें मिलाने से आपको ज़्यादा अच्छे परिणाम मिलेगें ।

क्षयरोग के इलाज में मददगार

लहसुन वाला दुध

लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जिसमें टी.बी. के कारक जीवाणुओं को मारने की क्षमता है। लहसुन और दूध का ये काढ़ा टी.बी.से बचाव का काम करके, हमारी सेहत को बेहतर बनाता है ।

निमोनिया से बचाव

लहसुन वाला दुध

निमोनिया से बचाव के लिए इस लहसुन वाला दुध काढ़े को दिन मे 3बार अपनी डाइट में शामिल करें,ये निमोनिया से लड़ने में आपकी मदद करेगा ।

हानिकारक कोलेस्ट्राल छूटकारा

लहसुन वाला दुध

लहसुन और दूध के इस काढ़े को एक हफ्ते तक लगातार पीने से उच्च कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में काफी मदद मिलती है,और धीरे-धीरे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्राल बनने शुरू हो जाते है ।

दिल को सेहत का तोफा

लहसुन वाला दुध

ऐसा माना जाता है कि लहसुन और दूध का ये कॉम्बिनेशन खून में थक्के नहीं बनने देता जो दिल की बीमारियों से हमें कोसो दूर रखता है ।

शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए

इस लहसुन वाला दुध की मदद से महिलाएं और पुरूषों में होने वाली शारीरिक कमजोरी से भी छुदकारा पाया जा सकता है ।
पीलिया से उभरने के बाद मरीज को लहसुन और दूध के इस काढ़े को पीने की सलाह दी जाती है इससे लीवर मजबूती मिलती है ।

अर्थराइटिस

लहसुन वाला दुध

अर्थराइटिस में होने वाले दर्द और सूजन में ये लहसुन वाला दुध काफी अच्छे से काम करता इसमें काफी मात्रा में कैल्सियम और सूजन कम करने वाले तत्व होते है जो के अर्थराइटिस के मरीज़ो के लिए लाभदायक है ।

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा

लहसुन वाला दुध

अनिद्रा की समस्या ने अगर आपकी भी रात की नींद उड़ा दी है तो एक गिलास लहसुन और दूध का ये कमाल का काढ़ा पीकर जरूर देखे ।

सामग्री

लहसुन वाला दुध

दो से तीन लहसुन की कलियाँ
एक कप दूध
एक चुटकी/एक चौथाई चम्मच हल्दी
एक चुटकी पीसी हुई काली मिर्च
एक चम्मच शहद

बनाने का तरीका

लहसुन वाला दुध

एक पतीले में दूध और लहसुन की कटी या पीसी हुई कलियों को गर्म करे जब दूध में उबाल आने लगे तब उसमें काली मिर्च का पाउडर और हल्दी पाउडर बताई गई मात्रा में डाले, जब ये मिक्चर गुनगने तापमान में रह जाए तो इसे छलनी की मदद से छान ले और इस दूध में शहद मिला ले फिर इसको गुनगने तापमान में ही पी ले ।

हम सब वैसे तो एक जैसे ढ़ाँचे से बने है पर कई बार किन्ही कारणों से कुछ चीज़े हमारे लिए सही नहीं होती तो किसी भी घरेलु नुस्खे को आजमाते समय इस बात का खास ख्याल रखे । इस नुस्खे को आजमाते समय भी आप सावधानी रखें और जरूरत पड़ने पर चिकित्सक की सलाह जरूर ले ।

Don't Miss! random posts ..