ENG | HINDI

जानिये कैसे माइकल जैक्सन 45 डिग्री एंगल पर झुककर डांस कर पाते थे

माइकल जैक्सन का डांस – माइकल जैक्‍सन एक ऐसा नाम है जिसके दुनियाभर में दीवाने हैं।

अगर आपको डांस पसंद है तो आप माइकल जैक्‍सन को भी अच्‍छी तरह से जानते होंगें और उनके डांसिंग स्‍टाइल से भी वाकिफ होंगें।

मून वॉक के अलावा माइकल जैक्‍सन को और भी कई अनोखे डांस मूव्‍स के लिए जाना जाता है और माइकल जैक्सन का डांस मूव्‍स उनके लाखों-करोड़ों फैंस के दिल में आज भी बसते हैं। उनके मरने के कई सालों बाद भी आज माइकल जैक्‍सन का डांसिंग स्‍टाइल कॉपी करते हैं।

साल 1987 में आए म्‍यूजिक वीडियो स्‍मूथ क्रिमिनल में माइकल जैक्‍सन का एंटी ग्रैविटी मूव डांस है जिसमें वो 45 डिग्री के एंगल तक आगे की ओर झुक जाते थे और इसके बावजूद उनकी रीढ़ की हड्डी सीधी ही रहती थी।

क्‍या है इसका कारण

हाल ही में चंड़ीगढ़ के पोस्‍ट ग्रेजुएट इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के तीन न्‍यूरोसर्जन – निशांत याग्निक, मंजुल त्रिपाठी और संदीप महेंद्रा ने बॉडी स्‍ट्रक्‍चर के बेस पर माइकल जैक्‍सन के एंटिग्रिटी डांस मूव्‍स के पीछे की थ्‍योरी का खुलासा किया है।

इन तीनों की थ्‍योरी के मुताबिक माइकल जैक्सन का डांस मूव कड़ी ट्रेनिंग और ट्रिक दोनों का मिलाजुला नतीजा था। इनका कहना है कि माइकल एक खास तरह के जूते भी पहनते थे जिसकी हील में एक स्‍लॉट लगा होता था। परफॉर्मेंस के समय स्‍टेज से बिलकुल ऐन वक्‍त पर एक ब्‍लॉक बाहर आता था जिसमें माइकल के जूते की हील का स्‍लॉट अटक जाता था और उन्‍हें 45 डिग्री तक झुकने में मदद मिलती है।

हालांकि, डॉक्‍टर्स का ये भी कहना है कि सिर्फ ब्‍लॉक की मदद से कोई भी आदमी 45 डिग्री तक नहीं झुक सकता है।

कड़ी मेहनत का था असर

डॉक्‍टरों का कहना है कि आगे की ओर झुकने में धीरे-धीरे सारा जोर घुटने की मसल्‍स पर पड़ता है। घुटनों पर पूरे शरीर का भार डालना बिलकुल भी आसान नहीं है वो भी तब जब आपको बिलकुल सीधे रहना है और किसी भी आम इंसान की पीठ ऐसा करते समय झुक जाती है और कई बार स्‍पाइनल इंजरी का शिकार भी हो सकते हैं।

हालांकि, माइकल के केस में ऐसा बिलकुल नहीं था। डॉक्‍टर्स के मुताबिक माइकल ने अपने घुटनों की मसल्‍स काफी मजबूत बना रखी थी। इसी वजह से वो 45 डिग्री तक झुक पाते थे।

इस तरह पता चली माइकल की ट्रिक

डॉक्‍टर्स का कहना है कि उनके पास कई ऐसे केस आते थे जिसमें ट्रेंड डांसर भी आगे की ओर झुकने पर चोटिल हो जाते थे और ऐसे लोगों का ईलाज करने के दौरान ही उनके मन में ख्‍याल आया कि आखिर माइकल जैक्‍सन 45 डिग्री तक कैसे झुक जाते थे और इसके डेढ़ साल में ही इन तीनों डॉक्‍टर्स ने अपनी स्‍टडी पूरी कर ली।

तो कुछ इस तरह कड़ी मेहनत कर माइकल जैक्‍सन इतने बड़े स्‍टार बने थे। डांस के अलावा माइकला अपनी सर्जरी के लिए भी फेमस थे। जवान बने रहने के लिए उन्‍होंने ना जाने कितनी ही सर्जरियां करवाईं थीं और कितनी ही दवाएं ली थीं। खबरों की मानें तो इसी चक्‍कर में माइकल की जान भी चली गई।

Don't Miss! random posts ..