जीवन शैली

पुरुषों मे कमज़ोरी का कारण हैं ये 7 गलतियां, गलती से भी ना करें इन्हें

पुरुषों मे कमज़ोरी का कारण – पुरुषों में कमजोरी और शुक्राणुओं की कमी का कारण हैं उनके द्वारा की गई 7 गलतियां हो सकती हैं।

आज हम आपको पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होने के प्रमुख कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. आजकल की लाइफ़स्टाइल और खानपान में हो रहे बदलाव के कारण इंसान के स्वास्‍थ्‍य पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है.

शुक्राणुओं की कमी हो जाना आजकल के मर्दों में एक आम बात हो गई है. अगर हम शुक्राणुओं की कमी को सही प्रकार से परिभाषित करें तो एक मिली लीटर शुक्राणुओं में 1 करोड़ 50 लाख से कम की संख्या है तो इसे विज्ञान की भाषा में वेरिकोसिल स्पर्मिया कहते हैं. यदि ये बीमारी किसी पुरुष को हो जाती है तो उसकी पत्नी कभी भी गर्भवती नहीं हो पाती है.

शुक्राणुओं की संख्या कम ना हो इसके लिए आपको भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए –

पुरुषों मे कमज़ोरी का कारण-

– पहली गलती ये है कि अवैध और नशीले ड्रग्स के सेवन की वजह से पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या में कमी हो जाती है इसलिए भूलकर भी कभी कोकिन गांजा जैसे नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

– दूसरी गलती ये है कि शराब पीने से हमारे शरीर में बनने वाले टेस्टेस्‍टेरॉन हार्मोंस में कमी हो जाती है जिसकी वजह से हमारे अंडकोश में शुक्राणु कम बनते हैं जो हमे धीरे धीरे नपुंसकता की ओर ले जाता है.

– तीसरी गलती ये कि सिगरेट और बीढी का लगातार सेवन करते रहने से शुक्राणु बनना कम हो जाते हैं. जिसका सीधा असर हमारे निजी संबंधों और संतान उतपन्‍न करने की क्षमता पर पड़ता है.

– चौथी गलती, लम्बे समय तक अगर साइकिल बहुत ज्‍यादा चलाते हैं तो आपके अंडकोश की नसें दब जाती हैं. जिसकी वजह से शुक्राणुओं का उत्‍पादन बहुत ही अधिक प्रभावित होता है, यहां तक कि आप हमेशा के लिए बच्चे पैदा करने की क्षमता भी खो सकते हैं. इसलिए इस गलती को लम्बे समय तक ना करें.

– पांचवी गलती, अंडकोशों को अगर गर्मी पहुंचती है तो हमारे शुक्राणु बनने की प्रक्रिया बहुत ही कम हो जाती है. इसलिए भूलकर भी अपने अंडकोशों को गर्म चीजों के संपर्क में ना लाएं, जैसे गर्म पानी से नहाना, लैपटॉप गोद में रख कर बैठना आदि.

-छठी गलती, विकरण या एक्सरे हमारे शुक्राणुओं को पैदा करने की क्षमता को खत्म कर देती है. इसलिए जब तक आपातकालीन स्थिति ना हो तब तक इनके संपर्क में नहीं आना चाहिए.

– सातवीं गलती, मोटापा है, इसमें हमारे मर्दाना हार्मोंस कम होने लगते हैं जिसका सीधा असर हमारी ताकत पर पड़ता है, इसलिए हमेशा फ़िट रहें और तली हुई चीजों का सेवन बंद कर दें.

ये है पुरुषों मे कमज़ोरी का कारण – इन सभी चीजों से दूर रह कर आप अपनी कोशिकाओं को नपुंसक बनने और संतान उत्‍पन्‍न ना होने जैसी दुविधाओं से बच सकते हैं. और एक बात का खास ध्यान रखें, अगर आपको इनमें से कोई भी सम्स्या पहले ही हो चुकी है तो जल्द से जल्द किसी सेक्स चिकित्सक को दिखाएं और इलाज कराएं क्योंकि ऐसी बीमारियों में देर करना यानि उम्र भर के लिए नामर्द बनना है.

Namrata Shastri

Share
Published by
Namrata Shastri

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago