ENG | HINDI

जानिये सिगरेट की आदत आपको किस तरह से नपुंसक बना सकती है!

सिगरेट की आदत

क्या आपको अपनी हर फिक्र, हर टेंशन को सिगरेट के धुएं में उड़ा देने की आदत है?

या फिर सिगरेट पीना आपके लाइफ-स्टाइल का एक अहम हिस्सा है?

अगर ऐसा है तो आप हो जाइए सावधान, क्योंकि सिगरेट की आदत पड़ सकती है भारी.

सिगरेट की आदत से ना सिर्फ हमारी सेहत खराब हो सकती है बल्कि हमारी जान भी जा सकती है. कहा जाता है कि सिगरेट पीने से 25 से भी ज़्यादा जानलेवा बीमारियाँ हो सकती हैं.

सिगरेट की आदत से दिल के दौरे,  लकवा,  दमा, कैंसर, और खासकर फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है.

वैसे सिगरेट पीने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से हर कोई वाकिफ है. बावजूद इसके सिगरेट पीने लत छुड़ाए नहीं छुटती. लेकिन मर्दों की यही आदत उनकी मर्दानगी पर सवाल खड़े कर सकती है क्योंकि सिगरेट पीने की लत उन्हें नपुंसक भी बना सकती है.

smoking-1

शुक्राणुओं पर पड़ता है असर

– एक रिपोर्ट के मुताबिक सिगरेट की आदत पुरुषों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि लगातार सिगरेट पीने की वजह से पुरुषों की मर्दानगी कम होने लगती है.

– सिगरेट पीने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ सकती है और शुक्राणुओं का डीएनए तक पूरी तरह से नष्ट हो सकता है.

– सिगरेट पीने वाले पुरुषों में न केवल शुक्राणुओं का स्तर घट सकता है, बल्कि उनमें कुछ प्रोटीनों की कमी भी हो सकती है.

– सिगरेट पीने की वजह से हमारे शरीर में रक्त के प्रवाह में बाधा आने लगती है जिससे हमारे अंगों तक ऑक्सीजन काफी मुश्किल से पहुंच पाता है, इस वजह से व्यक्ति की उत्तेजन क्षमता में कमी आती है.

– सिगरेट की आदत पुरुषों की प्रजनन क्षमता को काफी हद तक प्रभावित करती है और जरूरत से ज्यादा सिगरेट पीने की आदत नपुंसकता के खतरे को बढ़ा देती है.

– ऐसा भी माना जा रहा है कि गर्भधारण के दौरान या उसके पहले जो माता-पिता सिगरेट पीते हैं, उन्हें लड़की पैदा होने की संभावना ज्यादा होती है.

– एक नए शोध से पता चला है कि सिगरेट पीने से पुरुषों के शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचता है, जो पत्नी के गर्भाशय में नर भ्रूण को रुकने नहीं देता.

बहरहाल सिगरेट की आदत आसानी से इंसान का पीछा नहीं छोड़ती.

लेकिन अगर वाकई में आप अपनी मर्दानगी बरकरार रखना चाहते हैं तो सिगरेट की लत को हमेशा के लिए अलविदा कहना पड़ेगा. और समझदारी इसी में है कि कल पर टालने के बजाय आज ही सिगरेट छोड़ने की कोशिश की जाए.