ENG | HINDI

अब मेकअप पर महिलाओं से ज्‍यादा पैसा खर्च कर रहे हैं पुरुष   

पुरुषों में मेकअप का ट्रेंड – मेकअप का नाम आते ही लोग अक्सर कह दिया करते हैं कि ये तो महिलाओं का काम है या फिर मेकअप करना सजना-संवरना तो औरतों का शौक होता है लेकिन अब वक्त बदला है और ये बात भी पूरी तरह से बदल गई है।

हां, मैं मानती हूं कि लड़कियों को मेकअप करना, खूबसूरत दिखना और सजने-संवरने का शौक होता है लेकिन सिर्फ लड़कियों को ही होता है, ऐसा अब नहीं कहा जा सकता क्योंकि अगर हाल ही में हुई एक रिसर्च की रिपोर्ट पर गौर फरमाएं तो पाएंगे कि खूबसूरत दिखने की चाह जितनी महिलाओं में होती है उससे कहीं ज्यादा अब पुरूषों में भी होती है। पुरुषों में मेकअप का ट्रेंड शुरू हुआ है –

उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि 25 से 45 वर्ष के पुरुषों ने मेकअप और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर खर्च के मामले में महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है।

हो सकता है ये रिपोर्ट आपके लिए पढ़ने में थोड़ी अजीब हो लेकिन ये बात एकदम सच है। जिस तरह से पुरुषों में मेकअप का ट्रेंड की ये चाह बढ़ती जा रही है। उससे साफ तौर पर ये बात सामने आती है कि अब जल्दी ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स कम्पनियों को महिलाओं के मुकाबले पुरूषों से ज्यादा फायदा मिलेगा।

अगर आंकड़ों पर गौर फरमाएंगे तो आप पाएंगे कि मेल ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का कारोबार अगले 3 साल में 45 प्रतिशत की दर से बढ़कर 35,000 करोड़ रुपये पहुंच जाने का अनुमान है। ये आंकड़े उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट में सामने आए हैं।

इससे ये बात साफ होती है कि अब पुरूषों की सुंदर दिखने की चाह इन कम्पनियों के लिए बड़े मुनाफे का ज़रिया बनने जा रही है। आज के मॉर्डन युग के बदले हुए तौर तरीके, तेज़ी से बढ़ता शहरीकरण इन सब के पीछे की वजहे हैं।

अगर अभी की बात करें तो इस वक्त पुरूषों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स से जुड़ा कारोबार फिलहाल भारत में 16,800 करोड़ रुपये है। वैसे तो ये भी अपने आप में कम नहीं है लेकिन अब इसके और बढ़ने की उम्मीद पूरे ज़ोर पर है।

जी हां, इस सर्वे की मानें तो अभी ही 25 से 45 वर्ष के पुरूषों ने मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर खर्च महिलाओं के मुकाबले कई गुना ज़्यादा किया है और इस क्षेत्र में, जिस पर एक वक्त पर महिलाओं का एकाधिकार हुआ करता था, महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है क्योंकि वक्त बदलने के साथ पुरूषों ने भी मेकअप और अट्रैक्टिव दिखने की टेक्निक को एक्सेप्ट कर लिया है।

आपको बता दें कि इस मामले में छोटे शहर, बड़े शहरों से आगे हैं यानी कि छोटे शहरों के पुरूष बेहतर दिखने पर ज्यादा पैसा खर्च करते हैं और खूबसूरत दिखने में उनकी अधिक रूचि है। खासकर गोरा बनाने का दावा करने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने की ललक में ये लोग सबसे आगे हैं।

पुरुषों में मेकअप का ट्रेंड जिसके पीछे वैसे तो कई वजहें हो सकती हैं लेकिन लाइफस्टाइल में बदलाव, पैसा आना, उत्पादों के बेहतर विकल्प आदि कारणों से भारतीय पुरुषों में इन चीज़ों की मांग बढ़ रही है। इन सभी प्रोड्क्टस में डिओंडरेंट, शेविंग का सामान और गोरा बनाने की क्रीम का व्यापार सबसे अधिक है।

तो आगे से अगर कोई कहे कि सिर्फ लड़कियां ही मेकअप करती हैं तो उन्हें ये पोस्‍ट जरूर पढ़वा दीजिएगा।

Don't Miss! random posts ..