समाचार

खुद को जरूरत से ज्यादा स्मार्ट समझते हैं पुरुष : स्टडी

अकसर पुरुष खुद को ज्यादा स्मार्ट समझते हैं जबकि महिलाएं खुद को कम आंकती हैं।

आपने भी खुद में या अपने आसपास के लोगों में ये बात नोटिस जरूर की होगी लेकिन अब इस बात पर हाल ही में हुई एक स्‍टडी ने भी मुहर लगा दी है।

अकैडमिक ग्रेड्स होने के बावजूद महिलाएं खुद को वास्‍तविकता से कम आंकती हैं जबकि पुरुष खुद को स्मार्ट समझते हैं। इस स्‍टडी में खुलासा हुआ है कि अपनी खुद की इंटेलिजेंस को लेकर स्‍टूडेंट्स की समझ पर उनके जेंडर का खासा असर पड़ता है खासतौर पर तब जब वे दूसरों से खुद की तुलना करते हैं।

अमेरिका के ऐरिजोना स्‍टेट यूनिवर्सिटी की डॉक्‍ट्रल स्‍टूडेंट कैटलिन ने अकैडमिक एडवाइज़र के तौर पर 100 से ज्‍यादा छात्रों से बात की और इस दौरान ही उन्‍हें ये स्‍टडी करने का आइडिया आया। कैटलिन का कहना है कि उन्‍होंने स्‍टूडेंट्स से पूछा था कि उनकी क्‍लासेज़ कैसी रही और इस दौरान उन्‍होंने एक ट्रेंड भी नोटिस किया। इस रिसर्च के लीड ऑथर कैटलिन ही हैं और इस रिसर्च के परिणाम रिसर्च जर्नल एडवांसेज इन फिजिओलाजी एजुकेशन में प्रकाशित किए जा चुके हैं।

खुद को कम आंकती हैं महिलाएं

इस स्‍टडी में यह बात सामने आई है कि महिलाएं खुद को कम आंकती हैं।

कैटलिन को महिलाओं ने बताया कि उन्‍हें अकसर इस बात का डर लगा रहता है कि दूसरे स्‍टूडेंटस उनके बारे में सोचते हैं कि वा कितनी मूर्ख हैं जबकि पुरुषों ने कभी ऐसी बात नहीं कही। कैटलिन कहती हैं कि वो इस पर और ज्‍यादा स्‍टडी करना चाहती थी। अनुसंधाकन कर्ताओं ने बायोलॉजी कोर्स में भर्ती लेने वाले 250 स्‍टूडेंट्स से उनकी बुद्धिमत्ता के बारे में बात की।

खासतौर पर स्‍टूडेंट्स से कहा गया था कि वे अपनी बुद्धिमत्ता की क्‍लास में मौजूद दूसरे छात्रों के साथ अपनी तुलना करें।

खुद को ज्‍यादा स्‍मार्ट समझते हैं पुरुष

इस स्‍टडी में पाया गया कि ज्‍यादातर महिलाएं खुद को पुरुषों की बुद्धिमत्ता की तुलना में खुद को कम आंकती हैं। जब 3.3 जीपीए वाली फीमेल और मेल स्‍टूडेंट्स की तुलना की गई तो मेल स्‍टूडेंट ने खुद को अपनी क्‍लास के 66 प्रतिशत छात्रों से ज्यादा स्मार्ट बताया। वहीं फीमेल स्‍टूडेंट का कहना था कि वे अपनी क्‍लास के 54 प्रतिशत छात्रों से बेहतर हैं।

इससे पहले हुई एक रिसर्च में ये बात भी सामने आ चुकी है कोर्स मटीरियल के मामले में पुरुष, महिलाओं से ज्‍यादा स्‍मार्ट होते हैं।

आपने भी अपने आसपास ये बात महसूस की होगी कि पुरुष हमेशा खुद को ज्यादा स्मार्ट समझते हैं और लंबी-लंबी फेंकते हैं। वो ऐसी बात तक कह जाते हैं जो करना तो दूर किसी के बस की बात तक नहीं होती है।

वहीं महिलाओं का स्‍वभाव इसके विपरीत होता है। वो कहने की बजाया करने में ज्‍यादा विश्‍वास करती हैं और उन्‍हें अपनी काबिलियत के मुकाबले खुद पर कम विश्‍वास होता है और इसी वजह से उन्‍हें लगता है कि वो दूसरों से कम हैं जबकि असल में ऐसा होता नहीं है। इससे पता चलता है कि महिलाओं और पुरुषों का स्‍वभाव कितना अलग और हट कर है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago