ENG | HINDI

तो इसलिए पुरूषों से अधिक जीती हैं महिलाएं

पुरुष और महिलाएं

पुरुष और महिलाएं – महिला और पुरूषों के व्यवहार, जीवन और उनकी अहमियत को लेकर अक्सर चर्चा की जाती है।

कईं सवाल किए जाते हैं, जिनका सब अपनी अलग तरह से जवाब खोजते हैं और देते हैं। यूं तो महिला और पुरूष दोनों की एक-दूसरे से काफी अलग होने के बावजूद काफी हद तक एक-दूसरे के जैसे है।

ज़िदंगी को लेकर सोच भले ही पुरुष और महिलाएं अलग हो लेकिन ज़िंदगी जीने का जज्बा दोनों में भरपूर हैं। महिलाएं पुरूषों की तुलना में इमोशनली ज्य़ादा स्ट्रांग होती है तो वही पुरूष शारीरिक रूप से महिलाओं से स्ट्रांग होते हैं। लेकिन ये दोनों एक-दूसरे के पूरक है।

पुरुष और महिलाएं जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज़रूरी हैं।

पुरुष और महिलाएं

जहां आज भी समाज का एक बड़ा हिस्सा पुरूषों को महिलाओं के मुकाबले बेहतर साबित करने में लगा हुआ है तो वहीं अधिकतर लोग इस बात को समझ चुके हैं कि महिलाएं किसी भी मायने में पुरूषों के कमतर नहीं है बल्कि कईं मायनों में उनसे बेहतर ही हैं। महिला और पुरूष ही साथ आकर जीवन का निर्माण करते हैं और फिर अलग-अलग रिश्तों में बंधकर अलग ज़िम्मेदारियां निभाकर ज़िदंगी को आगे बढ़ाते हैं।

पुरुष और महिलाएं

खैर यहां हम बात महिलाओं और पुरूषों की बराबरी की नहीं बल्कि उनकी ज़िदंगी से जुड़ी एक बेहद ही खास रिसर्च की कर रहे हैं जो इस बात का खुलासा करती है कि महिलाओं की उम्र पुरूषों से अधिक क्यो होती है, क्यो महिलाएं उनसे अधिक जीती हैं। ये रिसर्च कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है जिसके रिजल्ट ने सबी को चौंका दिया है।

पुरुष और महिलाएं

हाल ही में हुए एक शोध में ये बात सामने आई है कि महिलाओं की अधिक उम्र क्रोमोसोम्स पर एस्ट्रोजन के प्रोटेक्टिव इफेक्ट्स के कारण होती है। यही वो वजह है जिसके चलते महिलाएं अधिक जीती हैं।

इस रिसर्च के मुताबिक महिलाओं के टेलोमेरेस की लंबाई पुरूषों से अधिक होती है जिस वजह से महिलाएं अधिक उम्र तक जीती है। दरअसल, टेलोमेरेस जेनेटिक इंफॉर्मेशन का सेट होता है जो क्रोमोसोम्स के टिप्स पर रहता है। इस रिसर्च में पता चला कि एस्ट्रोजन एंजाइम की गतिविधि को रोककर टेलोमेरेस की लंबाई बढाने में मदद करता है और महिलाओं के जीवन की अवधि को बढ़ा देता है।

पुरुष और महिलाएं

अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो दुनियाभर में महिलाएं पुरूषों की तुलना में 5 फीसदी अधिक जीती हैं।  महिलाओं की औसत उम्र जहां औसतन 81.1 साल तक पाई गई वहीं पुरुष 76.1 साल जीते हैं। वैसे इसके साथ ही महिलाओं की अधिक उम्र के लिए पुरूषों का महिलाओं के अधिक ड्रिंक और स्मोक करना भी ज़िम्मेदार है। इस वजह से पुरूषों में हार्ट से जुड़ी और कईं प्रकार की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है और इन बीमारियों की चपेट में आकर भी पुरूषों की उम्र कम हो जाती है।

पुरुष और महिलाएं

पुरुष और महिलाएं – ये आर्टिकल पूरी तरह से शोध के परिणामों के आधार पर लिखा गया है। इस संबध में अलग राय और अलग तथ्य हो सकते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे ज़रूर शेयर करें और ऐसी ही और दिलचस्प जानकारियों के लिए यंगिस्थान के बाकी लेख ज़रूर पढ़े।