ENG | HINDI

अपने लिए लाइफ पार्टनर चुनते वक्त जरूर करवा लेने चाहिए ये टेस्ट !

लाइफ पार्टनर चुनते वक्त

लाइफ पार्टनर चुनते वक्त – सदियों ये शादी से पहले लडका-लड़की की कुंडली मिलवाले का चलन चला आ रहा है।

समय के साथ रीति-रिवाजों और परंपराओं में काफी बदलाव आया है और अब कुंडली मिलान की परंपरा को भी बदल जाना चाहिए।

एक्‍सपर्ट्स की मानें तो शादी के लिए कुंडली मिलान से ज्‍यादा जरूरी कुछ हैल्‍थ टेस्‍ट होते हैं जिनसे पता चल पाता है कि लड़का-लड़की की आगे की लाइफ कैसी रहेगी। साथ ही आप ये भी जान सकते हैं कि आपके पार्टनर को भविष्‍य में सेहत संबंधित क्‍या दिक्‍कत आ सकती है।

लाइफ पार्टनर चुनते वक्त आज हम आपको कुछ ऐसे टेस्‍ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो लड़का-लड़की को शादी से पहले करवा लेने चाहिए।

१ – एचआईवी और अन्‍य यौन संक्रमित रोग

एचआईवी, हेपेटाइटिस बी और सी ऐसी बीमारियां हैं जो जीवनभर साथ देती हैं। इनकी वजह से मैरिड लाइफ बिलकुल खराब हो जाती है। अगर आप अपनी मैरिड लाइफ को खुशहाल देखना चाहते हैं तो शादी से पहले ये टेस्‍ट जरूर करवा लें।

२ – ब्‍लड ग्रुप कंपैटिबिलिटी टेस्‍ट

प्रेग्‍नेंसी के दौरान होने वाली कुछ मुश्किलों से बचने के लिए ब्‍लड ग्रुप कंपैटिबिलिटी टेस्‍ट करवाना भी जरूरी होता है। अगर आप दोनों के ब्‍लड की कंपैटिबिलिटी है तो गर्भावस्‍था के दौरान होने वाली कई बीमारियों से आपके और आपके बच्‍चे को आपका पार्टनर बचा सकता है।

३ – फर्टिलिटी टेस्‍ट

आनुवां‍शिक, शारीरिक, सामाजिक या भावनात्‍मक कारणों की वजह से किसी इंसान की प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। ऐसे में आपको आगे चलकर फैमिली प्‍लानिंग में दिक्‍कत आ सकती है। बेहतर होगा कि आप शादी से पहले ही फर्टिलिटी टेस्‍ट करवा लें।

४ – जेनेटिक और किसी गंभीर रोग का टेस्‍ट

शादी से पहले ही ये टेस्‍ट करवा लेंगें तो आपको पता होगा कि भविष्‍य में आपको किस तरह की दिक्‍कतें आ सकती हैं और फिर आप उनके लिए तैयार भी रहेंगें। इस टेस्‍ट में डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कुछ तरह के कैंसर, किडनी रोग और थैलीसीमिया आदि शामिल हैं।

आपको लगता होगा कि जन्‍मकुंडली मिलाना शादी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है। एक हैल्‍दी मैरिड लाइफ के लिए लाइफ पार्टनर चुनते वक्त ये टेस्‍ट करवाना भी जरूरी होता है। जन्‍म कुंडली से तो पता चलता है कि आप दोनों का भाग्‍य एकसाथ कैसा रहेगा लेकिन इन टेस्‍ट से आप जान सकते हैं कि आप दोनों की हैल्‍थ को लेकर मैरिड लाइफ कैसी रहेगी।

आपको बता दें कि खुद एक इंटरव्‍यू में बॉलीवुड एक्‍टर अक्षय कुमार की पत्‍नी ट्विंकल खन्‍ना ने भी कहा था कि उन्‍होंने अक्षय से शादी करने से पहले एक लिस्‍ट बनाई थी जिसमें उनके सारे हैल्‍थ टेस्‍ट और बीमारियों के बारे में लिखा था। इस लिस्‍ट में ट्विंकल ने लिखा था कि उन्‍हें कौन-सी बीमारी है या उनके परिवार में कौन-सी जेनेटिक बीमारी है जो आगे चलकर उन्‍हें या उनकी आने वाली जेनरेशन को प्रभावित कर सकती है।

अब तक तो आप भी समझ गए होंगें कि लाइफ पार्टनर चुनते वक्त ये टेस्ट करवाने कितने जरूरी है। मान लीजिए अगर आपका पार्टनर डायबिटीज़ के खतरे में है तो इससे आपकी सेक्‍शुअल लाइफ भी प्रभावित हो सकती है और आपके बच्‍चों में भी इसका खतरा बढ़ सकता है। बेहतर होगा कि आप दिल से नहीं बल्कि दिमाग से काम लें।

Don't Miss! random posts ..